जो यहां गया वो वापस नहीं लौटा 

1

- Advertisement -

असम में ही एक ऐसा राजमहल है जिसकी तीन 3 मंजिलें जमीन के नीचे हैं। कहते हैं कि जो भी नीचे की मंजिल पर जाता है वह वापस नहीं आता। यह एक सात 7 मंजिला राजमहल है, जिसकी 3 मंजिलें जमीन के नीचे हैं।
सबसे नीचे की मंजिल में दो गुप्त सुरंग हैं, जिसमें  एक की लम्बाई तीन किलोमीटर है जो इस महल से एक नदी के मुहाने पर आकर मिलती है और दूसरी सोलह किलोमीटर की है जो एक दूसरे राजमहल में निकलती है। इन सुरंगों को दुश्मनों के हमले के समय राजाओं को सुरक्षित बाहर निकलने के लिए इस्तेमाल किया जाता था इस राजमहल को तलातल घर कहा जाता है। अहम् राजाओं ने 1769 में इस महल को बनवाया था राजमहल होने के साथ साथ यह एक आर्मी बेस भी हुआ करता था। इस महल की बनावट कुछ खास थी और इसे राजा की सुरक्षा को मद्दे नजर रखते हुए बनवाया गया था।
कहा जाता है कि इस महल के अंदर का भाग भूल भुलैया जैसा है।  जहां पर दुश्मन आसानी से रास्ता भटक सकते थे। आज के ज़माने में भी यह महल अपना काम बखूबी करता है, इसका तब पता चला जब कई लोग इस महल के भूल भुलैया में हमेशा हमेशा के लिए खो गए, तब इस महल के नीचे की मंजिलों को सील बंद कर दिया गया। इस महल का एक और चकित करने वाली बात है कि इसके निर्माण में इस्तेमाल होने वाली सीमेंट आज के सीमेंट से भी शक्तिशाली है और इस सीमेंट को  एक खास प्रकार का चावल, मछली और बतख के अंडों को मिलाकर बनाया जाता था।

- Advertisement -

Leave A Reply