- Advertisement -

विश्व परिवार दिवस : ताकि बची रहे मान्यता

how Family is important for everyone

0

- Advertisement -

परिवार हमारे समाज की सबसे छोटी इकाई है। हम सभी परिवार का हिस्सा हैं और पारिवारिक नियम के अनुसार एक दूसरे के सुख-दुःख में साथ होते हैं। हमारे हर निर्णय पर परिवार की मुहर होती है। यह सामाजिक संगठन की सबसे मौलिक इकाई भी है क्योंकि परिवार के बिना समाज के संचालन की कल्पना ही नहीं हो सकती। प्रत्येक व्यक्ति का जीवन परिवार से जुड़ा है।
Familyसच यह भी है कि किसी भी व्यक्ति के लिए एक मजबूत और संयुक्त परिवार की उपस्थिति सबसे महत्वपूर्ण बुनियादी मानसिक आवश्यकताओं में से एक है। यह मनुष्य को जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है। परिवार में ही रहकर बच्चे संस्कार व शिष्टाचार सीखते हैं। परिवार ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत है जो मनुष्य के समाजीकरण के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपकरण है। इधर परिवार का यह महत्व धीरे-धीरे खत्म होता जा रहा है।
लोग अब स्वतंत्र विचारधारा के हैं और वे अपनी जिंदगी के फैसलों में किसी भी तरह का दखल नहीं चाहते हैं चाहे वह उनका अपना परिवार ही क्यों न हो। परिवार के निरंतर अवमूल्यन को देखते हुए, 20 सितंबर 1993 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस अवकाश का फैसला किया। बाद में इसकी तिथि 15 मई कर दी गई। पारिवारिक संस्था के इस बिखराव की वजह से  पूरे विश्व में आज एकल-अभिभावक परिवारों की समस्याएं और तलाक की एक बड़ी संख्या है।
एक समय था जब परिवार एक सुदृढ़ व्यवस्था के तहत इस तरह के विभाजन को रोके  रखता था। आज माता-पिता  नौकरी करते हैं और बच्चे डे केयर में अनजान हाथों में पलते हैं। यहीं से साफ हो जाता है कि संयुक्त परिवार की भूमिका आज के एकल परिवार के चलन के मुकाबले ज्यादा महत्वपूर्ण थी। क्या हम दोबारा इस तरह की व्यवस्था को लागू नहीं कर सकते ? अगर परिवार की मान्यता बची रही तो समाज भी सही राह पर चलेगा।

- Advertisement -

%d bloggers like this: