Advertisements

विश्व दूरसंचार दिवस : ये युग है नई क्रांति का

How Telecommunication important in our life

0

- Advertisement -

आज हम दूरसंचार के मामले में काफी आगे निकल चुके हैं। दुनिया को जिस चीज ने हमारे जीवन को सबसे अधिक प्रभावित किया है वह मोबाइल है। आधुनिक युग में फोन, मोबाइल और इंटरनेट लोगों की प्रथम आवश्यकता बन गये हैं। इसके बिना जीवन की कल्पना करना बहुत ही मुश्किल हो चुका है। आज यह इंसान के व्यक्तिगत जीवन से लेकर व्यावसायिक जीवन में पूरी तक प्रवेश कर चुका है। थ्री-जी और फोर-जी टेक्नोलॉजी पर सवार भारत तेज गति से आगे बढ़ता जा रहा है।

Telecommunication dayइस क्रांति के कारण न केवल अन्य क्षेत्रों में फर्क पड़ रहा है, बल्कि ग्रामीण भारत भी टेक्नोलॉजी से लबरेज होता जा रहा है। इस दिवस के मनाने की परंपरा 17 मई ,1865 में हुई थी लेकिन आधुनिक समय में इसकी शुरुआत 1969 में हुई। इस समय दूर संचार का सबसे बड़ा हिस्सा नेट है। इंटरनेट सिर्फ सूचनाओं के लिहाज से नहीं बल्कि सोशल नेटवर्कंग से लेकर स्टॉक एक्सचेंज, बैंकिंग, ई-शॉपिंग आदि के लिए अहम बन चुका है। ई-मेल, चैटिंग, वीडियो चैटिंग आदि से हजारों किलोमीटर की दूरियां चंद सेकेंड्स में सिमट गई हैं।

Telecommunication dayआज जिस आसानी से हम अपने मोबाइल फोन के माध्यम से कई ऐसे कार्य कर लेते हैं, उसके लिए कुछ साल पहले काफी मशक्कत करनी पड़ती थी। दूरसंचार क्रांति की बदौलत ही भारत की गिनती अब विश्व के कुछ ऐसे देशों में होती है जहां आर्थिक समृद्धि में दूरसंचार क्रांति का बड़ा योगदान रहा है। आज भारत के कई किसान हाईटेक हो रहे हैं। फसलों के बारे में वे इंटरनेट से जानकारी ले रहे हैं। एसएमएस से रेलवे रिजर्वेशन की जानकारी मिल रही है। भारत इस क्रांति को अगले चरण पर ले जाने की तैयारी कर रहा है। हालांकि इसकी शुरुआत टेलीफोन से ही हुई थी।

Advertisements

- Advertisement -

%d bloggers like this: