- Advertisement -

मानसून में क्या करें ताकि त्वचा रहे खिली-खिली 

छोटे बच्चों की त्वचा हमेशा रखें सूखी

0

- Advertisement -

मानसून में त्वचा की अतिरिक्त देखभाल जरूरी होती है। बाऱिश के मौसम में खानपान के संबंध में तो एहतियात बरतनी होगी है पर त्वचा भी एक्सट्रा केयर चाहती है। बारिश का मौसम जहां गर्मी से राहत दिलाता हैं, वहीं यह मौसम बीमारियां ज्यादा होने की वजह भी बनता हैं। इस मौसम में त्वचा पर ज्य़ादा क्रीम और अन्य प्रोडक्ट यूज़ करने से त्वचा के छिद्र बंद हो जाते हैं। त्वचा को हर 10 दिन में एक या दो बार एक्सफोलिएट करने की सलाह दी जाती है। इसके लिए एक जेंटल स्क्रब लें …

  • खूबसूरत और स्वस्थ त्वचा पाने के लिए रोज़ाना सुबह उठने के बाद खुद को 15 मिनट दें। पूरे शरीर की हलके गुनगुने तेल से मसाज करें। चेहरे और सिर पर भी हलके हाथों से मालिश करें। तेल लगाने के करीब एक घंटे बाद ही बाथ लें।
  • महीने में एक बार हाइड्रा फेशियल ज़रूर करवाएं, इससे डीप मॉयस्चराइजि़ंग होती है। यह फेशियल त्वचा को शुष्क होने से बचाता है।

  • बारिश के मौसम में बालों की देखभाल के लिए जरूरी है कि रात को पानी में त्रि‍फला उबाल लीजिए और फिर उस पानी से सिर भी धोइए। इससे बालों में रूसी की समस्या खत्म हो जाएगी।
  • कोशिश करें की छोटे बच्चों की त्वचा हमेशा सूखी रहें क्‍योंकि बच्चों को बहुत जल्दी त्वचा संबंधी समस्याएं हो जाती हैं।
  • मानसून में स्किन की देखभाल करने के लिए या सुंदर त्वचा के लिए पाइनएप्पल या पपीते का फेस पैक अपने चेहरे पर दिन में दो बार जरूर लगाएं। इनमें नेचुरल गुण होते हैं जिससे त्वचा की एलर्जी नहीं होती और स्किन की देखभाल अच्छे से होती है।

- Advertisement -

%d bloggers like this: