- Advertisement -

कैसे बनाएं गुझिया

How to make Gujia

0

- Advertisement -

होली के दिन गुझिया न खाई तो क्या खाया। होली व गुझिया का नाता जरा पुराना है। अगर आप को गुझिया बनाना नहीं आता तो हम बता रहे कि किस तरह से बनाएं स्वादिष्ट गुझिया….

How to make Gujiaसामग्री – बाहरी हिस्से के लिएः मैदा -500 ग्राम ,सूजी – 25 ग्राम ,तलने के लिए घी और गुझिया का सांचा

स्टफिंगः खोया – 500 ग्राम, चीनी – 300 ग्राम, नारियल का चूरा 50 ग्राम, काजू और बादाम के बारीक टुकड़े 25-25 ग्राम, किशमिश 25 ग्राम, हरी इलायची पिसी हुई 1 छोटा चम्मच

बनाने की विधि : खोये को मसल लें ताकि गुठली न रहे। कढ़ाई में थोड़ा सा भूनें। जब सुनहरे रंग का हो जाए तो आंच से उतार कर ठंडा होने दें।बाकी की सामग्री अब ठंडे हुए खोये में मिला दें। बाहरी हिस्सा बनाने के लिए मैदे में चुटकी भर नमक डाल कर छान लें। सूजी मिलाएं और 75 ग्राम घी मोयन के तौर पर इस मैदे में मिला लें। पानी या दूध से मैदा सख्त गूंध लें और गीले कपड़े से आधा घंटा के लिए ढंक दें। छोटे-छोटे पेड़े बनाकर रोटी बेल लें। सांचे में थोड़ा घी लगा लें और इसमें बेली हुई रोटी को फैलाएं। आधे में खोये का मिश्रण रखें। सब तरफ़ बाहरी किनारे को पानी का हाथ फेर कर नम कर लें और बंद कर दें। इस तरह सारी गुझिया बना कर मोटे कपड़े से ढंकते जाएं। कढ़ाई में घी गरम कर लें और धीमी आंच पर तल लें। इसे हवाबंद डब्बे में रखें।

- Advertisement -

%d bloggers like this: