- Advertisement -

अगर चाहते हैं लंबी उम्र तो जमकर खेलिए गेम्स

स्पोर्ट्स गेम से मौत का खतरा 47 फीसदी तक कम

0

- Advertisement -

गेम्स युवाओं की जिंदगी का एक अहम हिस्सा हैं। हम यह कह सकते कि सेहत अच्छी होने के अलावा इसके कोई और भी बेनफिट्स हैं। एक हालिया अध्ययन से यह साबित हुआ है कुछ गेम्स ऐसे भी हैं जो आपकी उम्र तक लंबी कर सकते हैं। रोचक यह कि इस रिसर्च के लिए 8577 अडल्ट्स को लिया गया और ये लोग 25 साल तक स्टडी का हिस्सा बने रहे। इस स्टडी से सामने जो भा आया उससे स्पष्ट हुआ कि स्पोर्ट्स गेम से मौत का खतरा 47 फीसदी तक कम होता है।

सैंट ल्यूक्स हेल्थ सेंटर कंसास की तरफ की गई इस स्टडी में सामने आया कि जो लोग टेनिस जैसे टीम गेम्स खेलते हैं उनकी उम्र एक्सरसाइज न करने वाले लोगों से ज्यादा होती है। इतना ही नहीं उनकी उम्र जॉगिंग, स्विमिंग और साइकलिंग जैसी सोलो ऐक्टिविटीज करने वाले लोगों से भी ज्यादा होती है। अगर आप एक्सरसाइज के साथ सोशल इंटरेक्शन भी करते हैं, लोगों से मिलते जुलते हैं और बात भी करते हैं तो यह इसके फायदे को दोगुना कर देता है। कोई भी एक्सरसाइज हार्ट रेट तो बढ़ाती है, पर लोगों के साथ कनेक्ट होना भी जरूरी है।

जैसे कि जो लोग साइकिल चलाते हैं अगर वे यह काम ग्रुप में करें तो उन्हें ज्यादा फायदा होगा। मजेदार बात यह है कि इस स्टडी से ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में छपी एक पुरानी स्टडी को भी बल मिलता है जिसमें यह बात सामने आई थी कि जो लोग रैकेट गेम्स (बैडमिंटन, टेनिस वगैरह) खेलते हैं उनकी उम्र जॉगिंग करने वाले लोगों से ज्यादा होती है। अलग-अलग स्पोर्ट्स खेलने वालों को लेकर एक और अहम बात सामने आई कि जो लोग किसी फिजिकल स्पोर्टस या ऐसी ही किसी ऐक्टिविटी का हिस्सा नहीं बनते उनकी उम्र कम होती है।

- Advertisement -

%d bloggers like this: