योग का महत्व

0

Yoga : जो आप चाहते हैं, योग वह आपको देता है। योग को केवल कुछ आसनों द्वारा आंशिक रूप से समझा जाता हैं, परंतु इसके लाभ का आंकलन केवल शरीर स्तर पर समझा जाता हैं। जब आप सुन्दर विचारों के संग होते हैं तो जीवन यात्रा शांति, ख़ुशी और अधिक ऊर्जा से भरी होती हैं। सूर्य नमस्कार और कपालभाति प्राणायाम योग के साथ साथ शरीर के वजन में कमी लाते हैं। इसके अतिरिक्त नियमित रूप से योगाभ्यास इतनी समझ देता हैं कि हमें किस प्रकार का भोजन कब करना चाहिए? इसके अतिरिक्त यह वजन पर नियंत्रण रखने में सहायता करता हैं।

दिन भर में कुछ मिनट का योग दिन भर की चिंताओं से मुक्ति दिलाता हैं।न केवल शारीरिक अपितु मानसिक चिंताओं से भी। योगासन,प्राणायाम और ध्यान तनाव दूर करने का कारगर उपाय हैं।हम संयुक्त रूप से शरीर, मन और आत्मा से बने हैं। शरीर में कोई अनियमितता मन को प्रभावित करती हैं। मन में निराशा और थकान शरीर में रोग का कारण हैं। योगासन अंगों को सामान्य स्थिति में रखते हैं और मांसपेशियों को शक्ति देते हैं। प्राणायाम और ध्यान तनाव को दूर करते हैं और प्रतिरक्षण क्षमता सुधारते हैं।

गर आप दिन के अंत में संपूर्ण रूप से थका हुआ महसूस करते हैं तो। प्रत्येक दिन कुछ मिनट का योग आपको पूरे दिन ताजगी और ऊर्जा से भरा रखता हैं। आपको केवल अपने नियमित दिनचर्या में योग को शामिल करना हैं जिसे आप सशक्तता ,कोमलता और लचीलेपन से भरे रहे। योग तथा ध्यान आपके अंतर्ज्ञान की शक्ति को सुधारता हैं।जिससे आपको यह पता चलता हैं कि क्या,कब,कैसे करना हैं जिससे आपको सकारात्मक परिणाम मिले।

You might also like More from author

Leave A Reply