Advertisements

गर्मियों में इनका सेवन जरूर करेंगे तो रहेंगे तंदरुस्त 

In summer we should eat such vegetables which gives nutrition along with water

- Advertisement -

गर्मियों में कई तरह की बीमारियां शरीर को घेर लेती है इसलिए हमें ऐसी सब्जियों का सेवन करना चाहिए जिनमें पोषण के साथ साथ जल भी हो। बढ़ती गर्मी में डीहाइड्रेशन से बचने के लिए  में अधिक पानी पीना तो जरूरी है, साथ ही ऐसी चीजों का सेवन भी जरूरी है, जिससे हमारे शरीर को ताकत मिले। फलों से साथ कच्ची सब्जियों के सेवन से आप की संहत ठीक रहेगी और बीमारियां भी दूर होंगी। जानिए कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में जो इस मौसम में आपके लिए फायदेमंद है।
summer vegetablesलौकी – गर्मी के मौसम में पाचन संबंधी समस्याओं में लौकी बेहद फायदेमंद है। इसमें पोटेशि‍यम, सोडियम और विटामिन सी के साथ ही जरूरी पोषक तत्व और भरपूर पानी होता है। यह आपका वजन कम करने में भी मददगार साबित होगी।
गोभी – गर्मी के मौसम में गोभी की सब्जी आपके पाचन में मदद करेगी और कब्जियत से निजात भी दिलाएगी। यह फाइबर और पोषक तत्वों से भरी होती है।
कैरी – इस मौसम में कच्चे आम यानि कैरी की आवक शुरू हो जाती है और इसका सेवन बेहद फायदेमंद होता है। कैरी की सब्जी या चटनी ही नहीं इसका पना बनाकर पीने से आप गर्मी के प्रकोप से बच सकते हैं।
पत्तेदार सब्जियां – गर्मी में हरी पत्तेदार सब्जियां वैसे तो कम होती हैं, लेकिन इनका सेवन इस मौसम में फायदेमंद होता है। यह पानी और पोषण की कमी नहीं होने देता और आापको स्वस्थ रखने में मदद करता है।
ककड़ी – ककड़ी के अलग-अलग प्रकार अपने आप में फायदों से भरे हैं। यह डिहाइड्रेशन से बचाकर शरीर में नमी बनाए रखने में मददगार है साथ ही गर्मी के प्रकोप से बचाने में भी सहायक है।
करेला – हम में से बहुत सारे लोगों को करेला पंसद नहीं है, फिर भी इस में कई चमत्कारी गुण होते हैं। जो हमारी त्वचा से न सिर्फ फोड़े-फुंसी फंगल इंफेक्शन बल्कि डायबिटीज व उच्च रक्तचाप की समस्या को भी ठीक करता है।
तुरई – इसकी सब्जी हमारे रक्त को साफ करती है। बल्ड शुगर के लेवल को नियंत्रित करती और और साथ ही यह पेट के लिए भी अच्छी होती है। ।
Advertisements

- Advertisement -

%d bloggers like this: