भाला फेंक में नीरज से आस, भारत कल क्वालिफाई राउंड में उतरेगा

1

- Advertisement -

लंदन। विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत कल यानि गुरूवार को अपने अभियान की शुरुआत करेगा। इसके साथ ही भारत की उम्मीद भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा से है। गुरुवार को होने वाले क्वालीफाई राउंड में 19 साल के नीरज चोपड़ा भाग लेंगे। इसके साथ ही देविंदर सिंह कांग पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में दूसरे भारतीय एथलीट हैं। कांग को जून में गांजा लेने के लिए पॉजीटिव पाया गया था, लेकिन उन्हें 25 सदस्यीय भारतीय टीम में चुना गया, क्योंकि प्रतिबंधित पदार्थ विश्व डोपिंग रोधी (वाडा) की विशिष्ट पदार्थों की सूची में शामिल था और इससे स्वत: निलंबन नहीं होता।

85.63 मीटर है नीरज का सर्वश्रेष्ट प्रदर्शन

बहरहाल, भारत के लिए पदक के सर्वश्रेष्ठ दावेदार चोपड़ा ही हैं, जिनका सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 85.63 मीटर का है और इससे वह आईएएएफ की रैंकिंग में 14वें स्थान पर काबिज हैं, उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 86.48 मीटर का है, जो उन्होंने पिछले साल जूनियर विश्व रिकॉर्ड बनाने के दौरान हासिल किया था, लेकिन उन्हें पदक का दावेदार बनने के लिए कम से कम एक मीटर और अधिक सुधार करना होगा।

भाला फेंक के दो एथलीटों जोहानेस वेटर और मौजूदा ओलंपिक वह विश्व चैम्पियन थामस रोहलर ने इस साल 90 मीटर की दूसरी हासिल की है, जबकि आठ एथलीटों ने 87.64 मीटर दूरी तय की है और यह दूरी बीजिंग में 2015 में हुई विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक विजेता द्वारा हासिल की गई थी।

- Advertisement -

Leave A Reply

%d bloggers like this: