Advertisements

भारत-चीन के बीच ब्रह्मपुत्र नदी से जुड़ा डाटा साझा करने पर बनी सहमति

india-china signed two important agreements in presence of pm narendra modi

- Advertisement -

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी की चीन में मौजूदगी के बीच दोनों देश दो बड़े समझौते करने पर राजी हुआ है। इसमें ब्रह्मपुत्र नदी से जुडा डाटा साझा करने की सहमति बनी है।समझौते के तहत चीन हर साल बाढ के मौसम यानी 15 मई से 15 अक्तूबर के बीच ब्रह्मपुत्र नदी में जल-प्रवाह से जुडी सूचनाएं भारत को देगा। समझौते में कहा गया है कि अगर इस नहीं में जलस्तर परस्पर सहमति से तय सीमा से उपर जाता है तो इसकी भी जानकारी चीन भारत को मुहैया करवाएगा।

पिछले साल डोकलाम विवाद के चलते चीन ने भारत के साथ ब्रह्मपुत्र के प्रवाह से जुड़े आंकड़े साझा करने बंद कर दिए थे। इसी तरह एक अन्य महत्वपूर्ण समझौते के तहत भारत से गैर बासमती चावल खरीद पर सहमति बनी है। इसके तहत चीन के भारत से गैर-बासमती चावल का आयात करने से व्यापार को संतुलित करने में कुछ सीमा तक मदद मिल सकती है।

पीएम नरेंद्र मोदी व चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ताके बाद इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। मोदी शंघाई सहयोग संगठन(एससीओ) शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए चीन गए हुए हैं। वहां शिखर सम्मेलन से अलग उन्होंने चीनी राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बातचीत की।

Advertisements

- Advertisement -

%d bloggers like this: