- Advertisement -

सागर परिक्रमा से वापस लौट रही हैं कुल्लू की बेटी, कल पहुंचेगी गोवा

Indian navy's sailboat INS tarini will return to goa tomorrow

0

- Advertisement -

कुल्लू। सागर परिक्रमा पर निकली इंडियन नेवी की सेलबोट आईएनएसवी तारिणी की टीम कल गोवा पहुंचेगी। छह महिला ऑफिसर की तारिणी टीम सागर परिक्रमा कर कल 254 दिनों के बाद गोवा पहुंचेंगी। इस टीम में कुल्लू जिला के मौहल की लेफ्टिनेंट कमांडर प्रतिभा जम्वाल भी शामिल है। 
रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण तारिणी टीम का स्वागत करेंंगी। यह पहला मौका है, जब देश की बेटियों  ने पूरी दुनिया के समुद्र की परिक्रमा की है। सोमवार को यह टीम एक इतिहास रचने जा रही है। इसके लिए तारिणी टीम ने कई कठिन परिस्थितियों में हजारों मील का सफर तय किया है। प्रतिभा जम्वाल के पिता रवि जम्वाल ने बताया कि टीम तारिणी 21 मई को गोवा पहुंचने की उम्मीद है, जिससे उनको प्रतिभा जम्वाल के वापस आने की खुशी है। उन्होंने कहा कि कुल्लू पहुंचने पर प्रतिभा का कुल्लवी परंपरा के साथ ढोल नगाड़ों के साथ भव्य स्वागत होगा।

बता दें कि टीम तारिणी को पिछले वर्ष 10 दिसंबर को गोवा से रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। छह सदस्यों वाली टीम तारिणी दुनिया की समुद्री परिक्रमा पर निकली थी। ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, फॉकलैंड, आइसलैंड, साउथ अफ्रीका, मॉरीशिस आदि देशों का सफर पूरा करने के दौरान टीम ने केेप हॉर्न जैसे कठिन समुद्री रास्तों को पार किया। तारिणी टीम में कमांडर प्रतिभा जामवाल, ले. कमांडर पी स्वाति, ले. एस विजया देवी, ले. बी एश्वर्य और ले. पायल गुप्ता शामिल हैं।

- Advertisement -

Leave A Reply