गुड़ से बेहतर कोई और दवा नहीं  

0

गुड़ को सेहत का खजाना कहा जाता है वैसे इसका सीजन भी शुरू हो गया है। प्रदेश के कई इलाकों में गुड़ बनना शुरू हो चुका है। सर्दियों में नया गुड़ आने पर लोगों के बीच इसका सेवन बढ़ जाता है। जबकि आपका इसका सेवन पूरे साल कर सकते हैं, क्योंकि यह आप के शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से दूर रखता है। सर्दियों में गुड़ से बेहतर कोई दवा नहीं है । अपने घर के प्रत्‍येक सदस्‍य को गुड का सेवन कराएं और सर्दियों में होने वाली परेशानियों को एकदम भूल जाएं । इस मौसम में  शरीर को गर्म रखना बहुत ज़रूरी होता है। शरीर को अंदर से गर्म रह सके इस  मौसम में दूध के साथ गुड़ का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। गुड़ आपके मूड को अच्‍छा बनाने का काम भी करता है।  यही नहीं अगर आपको माइग्रेन की श‍िकायत है तो रोजाना गुड़ खाने से बहुत फायदा होगा। यदि आपके जोड़ों में भी दर्द रहता है तो गुड़ के साथ अदरक खाना आपके लिए अच्छा रहेगा।  गुड़ में प्रचुर मात्रा में कैल्‍शियम और फास्‍फोरस पाया जाता है। दोनों ही तत्‍व हड्डियों को मजबूती देते हैं।

  • पेट में कब्ज, गैस या एसिडिटी की समस्या है तो गुड़ खाने से आपको फायदा मिलेगा।  खाने के बाद गुड़ खाने से पाचन शक्ति अच्छी रहती है और भूख खुलती है।
  • अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते है तो नियमित रूप से दूध के साथ गुड़ का सेवन करें। इससे आप को वजन कम करने में भी मदद मिलेगी।
  • सर्दी-जुकाम से छुटकारे में गुड़ काफी असरदार है।  काली मिर्च और अदरक के साथ गुड़ खाने से सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है।
  • शरीर और हड्ड‍ियों को मजबूती देने के अलावा गुड़ का सेवन शरीर में स्फूर्ति देता है। इससे आपका शरीर एक्टिव रहता है। यदि आपके शरीर में कमजोरी है तो दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से ताकत आएगी।
  • अगर आपको कफ की समस्‍या हो गई है तो दूध या चाय के साथ गुड़ का प्रयोग करें । गुड़ के साथ तुलसी अदरक का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं । आपको बहुत लाभ होगा ।

Leave A Reply