- Advertisement -

पहाड़ी गांधी के घर को स्मारक बनाएगी सरकार,परिजनों से पूछा अगर हों तैयार

बाबा कांशी राम से जुड़ी स्मृतियों को किया जाएगा संग्रहित

0

- Advertisement -

शिमला। पहाड़ी गांधी बाबा कांशी राम के घर को जयराम सरकार स्मारक बनाना चाहती है।बशर्तें इसके लिए उनके परिजन तैयार हो जाएं,बाबा कांशी राम का घर जिला कांगड़ा के डाडासीबा के तहत आते गांव गुरनवाड़ में स्थित है। यह घर इस वक्त जर्जर हालत में है। सीएम जयराम ठाकुर ने आज पहाड़ी गांधी बाबा कांशी राम की जयन्ती के अवसर पर यह बात कही।

जयराम ठाकुर ने कहा कि हम चाहते हैं कि इस प्रस्तावित स्मारक में बाबा कांशी राम से जुड़ी स्मृतियोंए वस्तुओं तथा उनके द्वारा लिखी गई कविताओं को संग्रहित किया जा सकता है ताकि आने वाली पीढिय़ों के लिए इसे संरक्षित रखा जा सके और वे उनसे प्रेरणा लेकर देशभक्ति और राष्ट्रप्रेम की भावना से परिचित हो सके। उन्होंने कहा कि कहा कि यदि बाबा कांशी राम के परिजन स्वीकार करें तो प्रदेश सरकार उनके इस पैतृक घर को न केवल उनकी स्मृतियों को संजोए रखने के लिए एक केंद्र के रूप विकसित करेगीए बल्कि यह स्थान पर्यटन के रूप में भी उभरेगा।

नगरोटा बगवां में हुआ राज्य स्तरीय समारोह

नगरोटा बगवां से मिले इनपुट के मुताबिक पहाड़ी गांधी बाबा कांशी राम राज्य पुरस्कार से सम्मानित प्रेम भारद्वाज की जन्मस्थली नगरोटा बगवां में हिमाचल कला संस्कृति भाषा विभाग द्वारा पहाड़ी गांधी बावा कांशी राम जयंती का राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन किया गया । हिमाचल कला संस्कृति भाषा अकादमी के सचिव डाॅ कर्म सिंह व अकादमी सदस्य विनोद भावुक विशेष रूप से उपस्थित रहे । समारोह में प्रदेश के जाने माने साहित्यकारों एवं कवियों ने भाग लिया । समारोह के मुख्यतिथि नगरोटा बगवां के विधायक अरूण कुमार ने द्वीप प्रजवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया । इस अवसर पर पहाड़ी गांधी बावा कांशी राम पर शोध पत्र वीरेन्द्र शर्मा द्वारा प्रस्तृत किया गया ।

- Advertisement -

Leave A Reply