Advertisements

बिजली बोर्ड आउटसोर्स कर्मचारियों की नौकरी खतरे में

एग्रीमेंट रिन्यू करने के लिए इन कर्मचारियों को देना होगा टेस्ट

- Advertisement -

शिमला। राज्य बिजली बोर्ड में आउटसोर्स पर सेवाएं दे रहे 2500 कर्मचारियों की नौकरी खतरे में हैं। पूर्व की वीरभद्र सरकार के कार्यकाल के दौरान नियुक्त हुए इन कर्मचारियों का एग्रीमेंट सितंबर माह में पूरा होने जा रहा है। इसे देखते हुए प्रदेश की जयराम सरकार इन कर्मचारियों की नियुक्ति नए सिरे से करने जा रही है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक एग्रीमेंट रिन्यू करने के लिए इन कर्मचारियों को पहले टेस्ट देना होगा। इस टेस्ट का आयोजन राज्य बिजली बोर्ड प्रबंधन करवाएगा या किसी एजेंसी के माध्यम इस टेस्ट को आयोजित करवाया जा सकता है। यदि कोई कर्मचारी टेस्ट में फेल हो जाता है तो उसका एग्रीमेंट रिन्यू नहीं होगा और उसे नौकरी से हाथ धोना पड़ेगा।

बिजली बोर्ड की समीक्षा बैठक में लिया निर्णय

राज्य सरकार ने बिजली बोर्ड की हाल ही में आयोजित समीक्षा बैठक में यह निर्णय लिया गया है। बिजली बोर्ड में 2500 के करीब कर्मचारी आउटसोर्स आधार पर तैनात हैं। कंपनी के तहत इनकी नियुक्ति बिजली बोर्ड में की गई है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ऊर्जा तरुण कपूर ने गत वीरवार को बिजली बोर्ड के कार्यों की समीक्षा बैठक की थी। इसमें सामने आया कि पूर्व में आउटसोर्स आधार पर जो कर्मचारी तैनात किए गए हैं उनमें कुछ ऐसे हैं जो अपने काम में दक्ष नहीं है। जिन कार्यों के लिए इन्हें रखा गया है, कुछ कर्मचारी ऐसे हैं जिन्हें वह काम आता ही नहीं।

तकनीकी कार्यों के लिए रखे गए कुछ कर्मचारी भी सही ढंग से काम नहीं कर पा रहे हैं। बोर्ड प्रबंधन के पास इनकी शिकायत भी आ चुकी है। शिकायतों के आधार पर ही यह निर्णय लिया गया है। राज्य बिजली बोर्ड ने आउटसोर्स आधार पर तैनात कर्मचारियों के एग्रीमेंट को रिन्यू करने के लिए जो शर्त लगाई है, उसके बाद कई सवाल खड़े हो गए हैं।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ऊर्जा तरुण कपूर का कहना है कि बिजली बोर्ड में जितने भी कर्मचारी आउटसोर्स पर हैं, उनका एग्रीमेंट रिन्यू करने के लिए टेस्ट आयोजित करने का निर्णय लिया गया है, सितंबर में एग्रीमेंट रिन्यू होगा। इसकी गाइडलाइन तैयार की जा रही है, टेस्ट में रोजगार से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे, जो टेस्ट पास करेगा उसी का एग्रीमेंट रिन्यू किया जाएगा।

Advertisements

- Advertisement -

%d bloggers like this: