- Advertisement -

चैत्र Navratri के लिए सजे शक्तिपीठ, Jwalamukhi मंदिर में झंडा रस्म से होगा आगाज

0

- Advertisement -

ज्वालामुखी/ बिलासपुर। हिमाचल प्रदेश के विश्व विख्यात शक्तिपीठों में 18 मार्च से लेकर 26 मार्च तक चैत्र नवरात्र की धूम होगी। इस अवसर पर काफी संख्या में हिमाचल के विभिन्न हिस्सों और बाहरी राज्यों से श्रद्धालु माथा टेकने पहुंचेंगे। नवरात्र को लेकर प्रशासन ने तैयारियों पूरी कर ली हैं। ज्वालामुखी मंदिर में कल झंडे चढ़ाने की रस्म के साथ चैत्र नवरात्र का आगाज होगा। वहीं, श्री नैना देवी मंदिर में प्रथम नवरात्र के दिन माता शैलपुत्री के स्वरूप की पूजा होगी।

ज्वालामुखी मंदिर में आज तैयारियों की समीक्षा को लेकर एसडीएम ज्वालामुखी ने बैठक की। विभिन्न विभागों के अधिकारियों से उनकी तैयारियों के बारे में जानकारी ली गई। इस मौके पर डीएसपी ज्वालामुखी योगेश दत्त, तहसीलदार ज्वालामुखी वेद प्रकाश और कई अधिकारियों ने शिरकत की और अपनी तैयारियों की जानकारी दी। एसडीएम राकेश शर्मा ने बताया कि मंदिर प्रशासन ने सभी प्रबंध पूरे कर लिए हैं। मार्च 18 को झंडा चढ़ाने की रस्म के साथ नवरात्र का परंपरागत आगाज होगा। विधायक रमेश ध्वाला, जिलाधीश कांगड़ा संदीप कुमार, एसपी संतोष पटियाल इस पावन मौके पर शामिल होंगे।

वहीं, विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नैना देवी जी मंदिर पंजाब की समाजसेवी संस्थाओं के द्वारा मंदिर को रंग बिरंगे फूलों एवं लाइटों से सजाया गया है। श्रद्धालुओं के द्वारा जगह-जगह लंगर का आयोजन भी किया जाएगा, जिसके लिए मंदिर न्यास ने लगरों को अनुमति प्रदान की है। इसके अलावा मंदिर न्यास के मुख्य लंगर में भी श्रद्धालुओं को सुबह का नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात्रि का भोजन परोसा जाएगा। सुरक्षा की दृष्टि से मंदिर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस जवान तैनात किए गए हैं।

श्रद्धालुओं को भारी भीड़ होने पर छोटे-छोटे ग्रुपों में मंदिर भेजा जाएगा और लाइनों में ही आराम से श्रद्धालुओं को माताजी के दर्शन होंगे। मंदिर के कपाट सुबह 2 बजे खोल दिए जाएंगे और रात्रि 12 बजे तक मंदिर खुला रहेगा। मात्र 2 घंटे के लिए मंदिर बंद होगा। मंदिर क्षेत्र के आसपास की सफाई व्यवस्था के लिए नगर परिषद ने व्यापक तैयारियां पूरी कर ली हैं और नगर परिषद के अध्यक्ष मनीष शर्मा उपाध्यक्ष दीपक शर्मा के मुताबिक गलियों और नालियों में चुने और कीटनाशक दवाइयों का प्रयोग किया जाएगा।

- Advertisement -

%d bloggers like this: