- Advertisement -

आनी में दूध के दाम बढ़ाने के लिए किसान सभा ने बोला हल्ला 

एसडीएम के माध्यम से  सीएम  को भेजा मांग पत्र

0

- Advertisement -

आनी। यह गर्व की बात है कि पूरे प्रदेश का एक तिहाई दूध का उत्पादन अकेले बाहय सराज क्षेत्र से हो रहा है। मगर इसके बावजूद दुग्ध उत्पादकों को सही दाम नहीं मिल रहे हैं, जिससे वे निराश और हताश हैं। सोमवार को इसी आनी में इसी संदर्भ में दुग्ध उत्पादकों ने किसान सभा के बैनर तले अपनी आवाज को बुलंद करते हुए दूध के दाम बढ़ाने के लिए पूरे बाजार में रैली निकालकर खूब हल्ला बोला। 
उन्होंने  सरकार  से मांग उठाई की दूध का न्यूनतम खरीद मूल्य 30 रुपए प्रति लीटर निर्धारित किया जाए और जो दूध वे मिल्क सोसायटियों के माध्यम से मिल्क फैड को देते हैं, उसके अदायगी हर माह की 10 तारीख से पहले की जाए। उन्होंने यह भी मांग उठाई  कि दुग्ध उत्पादकों को भी सार्वजनिक वितरण प्रणाली की तर्ज पर पशु आहार (फीड) डिपुओं के माध्यम से अनुदान दरों में उपलब्ध करवाया जाए।
वहीं उन्होंने इस मांग पर भी जोर दिया कि अच्छी नसल की गाय को खरीदने के किसान बैंक के माध्यम से जो ऋृण लेते हैं, उसे सरकार ब्याज मुक्त करें, ताकि किसानों को राहत मिल सके। इसके साथ किसानों ने इस संदर्भ में एसडीएम आनी के माध्यम से सीएम जयराम को अपना मांगपत्र भेजकर सभी मांगों के अलावा  किसानों को उनके  मवेशियों के लिए घास चारे के बीज तथा चौडी पत्ती वाले पौधे कृषि विभाग के माध्यम से उपलब्ध करवाने, दुग्ध एकत्रीकरण के लिए कलेक्शन सैंटरों का विस्तार करने, कलेक्शन सैंटरों में दूध के फैट की सही जांच के लिए आधुनिक मशीने लगवाने तथा  डेयरी डद्योग को बढ़ावा देने की जोरदार मांग उठाई।

 

- Advertisement -

Leave A Reply