- Advertisement -

खुद लड़के भी नहीं जानते दाढ़ी रखने के ये फायदे, पढ़ें पूरी खबर

अनेक रोगों से दूर रखती है दाढ़ी 

0

- Advertisement -

नई दिल्ली। आज के समय में दाढ़ी रखना युवाओं का ट्रेंड हो गया है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो दाढ़ी रखना ठीक नहीं मानते हैं। लेकिन दाढ़ी से नफरत करने वालों को तो छोड़िए खुद दाढ़ी रखने वाले इसके फायदे को नहीं जानते हैं। इसी सिलसिले में आज हम आपको दाढ़ी रखने के उन फायदे के बारे में बातने जा रहे हैं, जिनके बारे में खुद दाढ़ी रखने वाले भी अंजान हैं। 

दरअसल हाल ही में हुए एक अध्ययन में ये बताया गया है कि लोग अपने चेहरे पर घनी दाढ़ी रखते हैं वो अनेक रोगों से खुद को दूर कर लेते हैं। जैसा कि दाढ़ी चेहरे के हर भाग पर उगती है और दाढ़ी के बालों की बनावट भिन्न होती है उसमें एक अजीब तरह का घुमाव होता है। कुछ लोग दावा करते हैं कि दाढ़ी न सिर्फ चेहरे पर एक अलग तरह की इर्रिटेशन को पैदा करती है बल्कि दाढ़ी में ऐसे अनचाहे बग भी पनपते हैं जो सेहत हेतु दिक्क़ते पैदा कर सकते हैं।

सूत्रों के मुताबिक, न्यूयॉर्क में कुछ ही दिन पूर्व हुए एक शोध में ये जानकारी दी गई कि घनी दाढ़ी में बैक्टीरिया का मल मौजूद रहता है। अमेरिका के एक अस्पताल में किए गए शोध में ये माना गया कि कुछ लोगों की दाढ़ी में शौचालय सीट से अधिक बैक्टीरिया होते हैं। अस्पताल के लगभग करीब 408 स्टॉफ के चेहरे को क्लीन शेव किया गया। ऐसा करने की एक वाजिब वजह भी थी। हम सभी इस बात से अवगत है कि अस्पताल एक ऐसी जगह होती है जहां पर इन्फेक्शन सर्वाधिक होता है। यहां एक हांथ से दूसरे हांथ में बैक्टीरिया बहुत सरलता से विचरण करते रहते हैं।

हाथ, सफेद कोट टाई व इक्विपमेंट इन सभी को बैक्टीरिया के संक्रमण हेतु जिम्मेदार माना जाता है, किन्तु दाढ़ी के बारे में लोग कम ही बोलते हैं। शोधकर्ता यह जानकर हैरान रह गए कि क्लीन शेव लोगों को दाढ़ी रखने वालों की तुलना में चेहरे पर कुछ अजीब सी अनचाही दिक्क्त महसूस हुई। जिन लोगों ने दाढ़ी नहीं रखी थी उनके क्लीन शेव चेहरे पर मिथाइसिलिन रेसिसटेंस स्टॉफ एनारस के होने की 3 गुना अधिक संभावना पाई गई।

- Advertisement -

%d bloggers like this: