Advertisements

जानिए किन प्राकृतिक उत्पादों का प्रयोग होता है ब्यूटी प्रोडक्ट्स में 

- Advertisement -

चेहरे की सुंदरता को निखारने के लिए प्राकृतिक सौंदर्य उत्पाद सदैव बेहतर रहे हैं। बाजार में बिकने वाले कई उत्पादों में कैमिकल का प्रयोग किया जाता है पर ये हमारी त्वचा को खासा नुकसान पहुंचाते हैं। हमारे आसपास बहुत सारी ऐसी वनस्पतियां हैं, जिनका प्रयोग सौंदर्य उत्पादों में होता रहा है। आज के समय में प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधन बाजार कई गुना बढ़ रहा है। बहुत सारी नामी-गिरामी कंपनियां प्राकृतिक जड़ी-बूटियों प्रयोग अपने उत्पादों में करती हैं। जानते हैं वो कौन सी वनस्पतियां हैं, जिनका प्रयोग सौंदर्य उत्पादों में किया जाता है ….
  • नायका ( Nykaa) ब्रांड्स ने अपने स्किन केयर प्रोडक्ट्स में सोल ट्री का इस्तेमाल किया है। ये कलर कॉस्मेटिक और क्लींजर के तौर पर भी काम करते हैं । इसके अलावा बालों, त्वचा और नाखूनों के लिए इन्हें अच्छा माना गया है।
  • सीबकथ्रॉन को काफी समय से औषधि के तौर पर प्रयोग की जाती रही है। इसमें फैटी एसिड और विटामिन्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। त्वचा, बालों और नाखूनों के लिए इसका तेल कारगर है। इसका हाई एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लॉमेटरी तत्व प्राकृतिक मॉइश्चराइजरऔर क्लींजर होता है जिसकी वजह से त्वचा पर सुनहरी चमक आ जाती है।
  • मोरिंगा के तेल स्निग्ध और आरामदेह होता है। एंटी एजिंग बेनफिट्स भी देता है, इससे बेजान त्वचा भी चमकदार बन जाती है। त्वचा पर इसका प्रभाव हल्का पर बेहतरीन मॉइश्चराइजर की तरह होता है।
  • मारुला तेल ओमेगा 6 और ओमेगा 9 से भरपूर है । इसमें आवश्यक एंटी ऑक्सीडेंट होने के कारण यह UV किरणों से हुए नुकसान की भरपाई करता है। यह त्वचा की हर जरूरत को पूरी करता है साथ ही चेहरे के दाग धब्बों को मिटाने के अलावा बालों को शाइनी बनाता है।

  • अनार के बीज का तेल  एक अच्छे सौंदर्य प्रसाधन का काम करता है। यह एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर है इसमें ओमेगा 5, विटामिन k,c,B 6 और पोटेशियम प्रचुर मात्रा में होता है। यह चेहरे के दाग धब्बों को मिटाता है सूखी त्वचा को नम बनाने के साथ बेजान बालों को मजबूत और शाइनी बनाता है।
  • ऑलिव आयल  चिपचिपा नहीं होता । इसमें मौजूद विटामिन ई त्वचा को पोषण देता है तथा उसे नम और चमकदार बनाता है ।
  • बादाम का तेल बेहद हल्का पर विटामिन ई से भरपूर है । इससे मानसिक तनाव कम होता है । यह आंखों के नीचे की सूजन और काले घेरों को खत्म करता है।
  • नारियल का तेल प्राकृतिक मोइश्चराइजर है । इसके इस्तेमाल से त्वचा मजबूत, चिकनी और मुलायम होती है।
  • सूरज मुखी का तेल इसमें काफी मात्रा में विटामिन ई,ए,सी और डी होता है। यह त्वचा की सभी समस्याओं के लिए फायदेमंद है। यह झुर्रियां कम करने में सहायक है।
Advertisements

- Advertisement -

%d bloggers like this: