- Advertisement -

शनिदेव होंगे प्रसन्न अगर करेंगे ये उपाय

Lord Shani Dev

0

- Advertisement -

शनिवार के दिन सूर्य पुत्र शनिदेव की पूजा की जाती है। शास्त्रों में शनि देव को न्याय के देवता माना जाता है। मान्यता है कि अगर शनि देव रुष्ट हो जाएं तो राजा को रंक और यदि किसी पर खुश हो जाएं तो उसे रंक से राजा भी बना सकते हैं। इसलिए शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए कई उपाय भी बताए गए हैं। अगर आपके जीवन में है धन का अभाव कोई सहारा न आ रहा हो काम तो शनिवार को खाएं और दान करें कुछ ऐसे पकवान जिससे शनि करेंगे आपको मालामाल।

शनिवार को खिचड़ी, काले चने की सब्जी, चावल, चिवड़ा या चने का भुजियां, भुजे चने खाने से शनिदेव खुश होते हैं। यह पकवान आपके धन और ऐश्वर्य में वृद्धि करवाएंगे। जीवन में आ रही किसी भी तरह की आर्थिक परेशानी से निजात मिलता है।

शनिवार के दिन तिल के लड्डू, उड़द की दाल, मीठी पूड़ी बनाएं शनिदेव को भोग लगाएं तत्पश्चात गाय, कुत्ते, कौओं को खिलाएं और प्रसाद के रूप में स्वयं भी ग्रहण करें और पारिवारिक सदस्यों को भी खिलाएं।

शनिवार को उड़द दाल की खिचड़ी खाने से शनि दोष, साढ़ेसाती एवं शनि की ढैय्या से होने वाली परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है।

कुछ काम शनिवार को करने से मना किया जाता है। ज्योतिष के अनुसार शनिवार को घर में तेल और जूते-चप्पल लेकर नहीं आना चाहिए, क्योंकि तेल शनि को प्रिय है और शनिवार को तेल का दान किया जाना चाहिए। शनिवार को तेल या जूते-चप्पल घर लेकर आने से शनि का बुरा प्रभाव हम पर पड़ता है। जिन लोगों की कुंडली में शनि अशुभ है उनके लिए ये काम और भी ज्यादा बुरा फल देने वाला रहता है।

- Advertisement -

%d bloggers like this: