- Advertisement -

धूमधाम से निकली अंतरराष्ट्रीय Shivratri Festival की दूसरी शोभायात्रा

राज माधव राय की अगुवाई में चले जिला के प्रमुख देवी-देवता

0

- Advertisement -

ढोल-नगाड़ों की थाप से पूरा मंडी शहर हुआ गूंजायमान

मंडी। Mandi International Shivratri Festival: अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव की दूसरी पारंपरिक शोभायात्रा रविवार को निकाली गई। ढोल-नगाड़ों की थाप और पारंपरिक वाद्ययंत्रों की धुनों के साथ जिला के प्रमुख देवी-देवताओं के रथ इस शोभायात्रा में शामिल हुए। लोगों ने नाचते-गाते और झूमते हुए इस शोभायात्रा में शिरकत की। दूसरी शोभायात्रा में आईपीएच मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर और ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा ने विशेष रूप से अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

राज माधव राय मंदिर में विधिवत रूप से पूजा अर्चना करने के बाद पारंपरिक शोभायात्रा की शुरूआत हुई। इस शोभायात्रा को देखने के लिए भारी जनसैलाब उमड़ा। लोग पारंपरिक परिधानों में लोक नृत्य पेश करके सभी को अपनी ओर आकर्षित कर रहे थे। पूरे शहर का चक्कर काटती हुई यह शोभायात्रा पड्डल मैदान में जाकर संपन्न हुई। यहां पर मेला कमेटी की तरफ से डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने सभी मेहमानों का स्वागत किया।

 पेयजल योजना को तय समय से पहले तैयार करने के दिए निर्देश

उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए आईपीएच मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव हमारी प्राचीन संस्कृति का परिचायक है और इसे सहेजे रखना हम सभी का दायित्व है। उन्होंने कहा कि मेले में हर वर्ष काफी संख्या में विदेशी पर्यटक आते हैं क्योंकि यहां की संस्कृति उन्हें यहां खींचकर लाती है। उन्होंने प्रशासन को सुझाव दिया कि भविष्य में और ज्यादा विदेशी इस मेले में आएं इस दिशा में प्रयास किए जाएं। 

वहीं उन्होंने मंडी शहर के लिए निर्माणाधीन 24 घंटे की पेयजल योजना का जिक्र करते हुए विभाग को इसे तय समय से पहले तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस योजना के कार्य को शुरू किए हुए चार वर्ष बीतने वाले हैं और यह आधुनिक युग के लिए शुभ संकेत नहीं कि किसी योजना के निर्माण में इतना लंबा समय लगे। उन्होंने कहा कि इस कार्य को इस वर्ष नवंबर के बजाए सितंबर महीने तक पूरा कर लिया जाना चाहिए।

- Advertisement -

%d bloggers like this: