- Advertisement -

प्रकृति के साथ बिताए कुछ पल आप को रखेंगे बीमारियों से दूर

इम्यून सिस्टम को बढ़ाते हैं पेड़-पौधों के बीच के बैक्टीरिया

0

- Advertisement -

मानव जीवन प्रकृति पर निर्भर रहा है और यहीं प्रकृति हमें बहुत कुछ देती भी हैं। भाग दौड़ भरे जीवन से अगर हम कुछ समय निकाल कर प्रकृति के सान्निध्य में बिताएं तो बहुत सी बीमारियों के बच सकते हैं। एक हालिया शोध से यह पता चला है कि अगर आप प्रकृति के संपर्क में अधिक वक्त गुजारते हैं तो स्वस्थ रहते हैं और बीमारियों से भी बचे रहते हैं। इस अध्ययन में पाया गया कि जो लोग लगातार प्रकृति के संपर्क में रहते हैं, वे टाइप-2 डायबिटीज, कार्डिओवस्कुलर, हाई ब्लडप्रेशर प्रीटर्म बर्थ और तनाव आदि से राहत पा जाते हैं। यह 20 देशों के 290 मिलियन लोगों पर किए गए 140 रिसर्च के आधार पर प्रस्तुत किया गया।
  हम जब बीमार होते हैं तो सीधे डॉक्टर के पास जाते हैं ,पर यह भी देखा गया है कि एक बेहतर वातावरण बिल्कुल दवा की तरह काम करता है। यह आपकी किसी भी बीमारी में राहत तो देता ही है, साथ में अन्य बीमारियों से भी आपको बचाता है। हरियाली के बीच रहते हुए आप प्राकृतिक सुगंध और ऑर्गेनिक कंपाउंड्स के संपर्क में आते हैं । उनमें एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाती हैं। यहां आप फिजिकल एक्टिविटीज और सोशियल होने का मौका भी पाते हैं। पेड़ पौधों के बीच ऐसे बैक्टीरिया भी होते हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाते हैं।

इससे तनाव कम होता है और अनिद्रा की शिकायत भी दूर होती है। आशा यही की जाती है कि इसके लाभों को जानने के बाद ज्यादा से ज्यादा लोग प्रकृति के संपर्क में आएंगे और सरकारें भी रिहायशी इलाकों में हरियाली से भरपूर पार्कों की व्यवस्था करेंगी । इधर क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन में भी बताया गया है कि अगर आप 30 मिनट के करीब जंगल में सैर करते हैं तो डिप्रेशन का रिस्क लगभग 7 प्रतिशत और हाई ब्लडप्रेशर का रिस्क 9 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

- Advertisement -

%d bloggers like this: