Advertisements

चमत्कार! ऐसी कामधेनु गाय आपने देखी नहीं होगी कभी

Miracle! Cow providing milk without any milking effort to fetch in sundernagar

- Advertisement -

सुंदरनगर। मंडी जिला के सुंदरनगर उपमंडल की डोलधार पंचायत के शेहकरा गांव में नरपत राम की जर्सी गाय रोज सुबह-शाम बिना हाथ लगाए अपने आप दूध देने लगती है। फिलहाल गाय प्रेग्नेंट है, फिर भी वह हर रोज अच्छा दूध दे रही है। एक ओर जहां गांववाले इसे ईश्वरीय चमत्कार मान रहे हैं, वहीं पशु चिकित्सकों ने भी इसे लाखों में एक केस माना है। गाय नरपत राम की है, जिनकी गौशाला में बंधी जरसी नस्ल की गाय बीते कुछ समय से खुद ही दूध दे रही है।

यह घटना रोजाना सुबह और शाम को उस वक्त घटती है, जब गाय को दुहने का समय होता है। कुछ दिन पहले जब गाय के थन से खुद ही दूध की धारा बहने लगी तो परिवार अचंभित हो गया। पशुपालन इस परिवार का पुश्तैनी काम है, लेकिन इससे पहले कभी ऐसी घटना नहीं घटी। सुबह और शाम को गाय के थन से दूध की धारा खुद ही प्रवाहित होने लग जाती है।

नरपत राम के बेटे विनोद कुमार ने बताया कि उन्हें इस बात की खुशी है कि उनके घर ऐसी गाय है जो खुद ही दूध देने लग जाती है। उन्होंने बताया कि गाय के एक बच्चा पहले से है और आगे को गाय ने फिर से गर्भ धारण कर लिया है। लेकिन गाय अभी भी रोजाना अच्छा दूध उन्हें दे रही है। इस बारे में सुंदरनगर के पशु चिकित्सक डा. राकेश शर्मा ने बताया कि गाय को खुराक ठीक मिल रही है, जिससे उसमें दूध की मात्रा ज्यादा है। लेकिन थन को सख्त बनाए रखने वाले हार्मोन की कमी के कारण दूध खुद ही निकल रहा है। उन्होंने बताया कि ऐसे केस लाखों में एक होते हैं। डा. राकेश ने बताया कि उन्होंने अपनी नौकरी के इतिहास में यह पहला केस देखा है।

Advertisements

- Advertisement -

%d bloggers like this: