- Advertisement -

Modi ने किया Ayushman Bharat Scheme का शुभारंभ, बोले, बाबा साहब की वजह से बना PM

PM narender Modi launches Ayushmaan Bharat scheme in Chhattisgarh

0

- Advertisement -

बीजापुर। PM Narinder Modi ने बस्तर के नक्सल प्रभावित बीजापुर के जांगला से आयुष्मान भारत योजना( Ayushman Bharat Scheme) का शुभारंभ किया। इसके साथ उन्होंने बीजापुर में देश के पहले Health Wellness Center का उद्घाटन किया। PM ने कर्मचारियों से चर्चा भी की और सभा स्थल पर लगे स्टॉल का निरीक्षण किया। Modi ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से भी चर्चा की। PM Modi सुबह करीब सवा 11 बजे दिल्ली से जगदलपुर पहुंचे। इसके बाद वे यहां से बीजापुर के जांगला के लिए रवाना हो गए थे। PM Modi तय कार्यक्रम से करीब 20 मिनट पहले जांगला रवाना हो गए थे। जाहिर है कि आयुष्मान योजना के तहत सरकार की ओर से डेढ़ लाख वेलनेस सेंटर खोले जाने का लक्ष्य है। सरकार डेढ़ लाख हेल्थ और Wellness Center बनाकर प्राथमिक स्वास्थ्य को दुरस्त करना चाहती है। ये सभी Health Wellness Center ज़िला अस्पतालों से जुड़े होंगे और दूरदराज के इलाकों में इनकी अहम भूमिका होगी।

यहां पर रैली के दौरान PM Modi ने नक्सली हमलों में जान गंवाने वाले जवानों को श्रद्धांजलि दी। संविधान निर्माता बाबा साहब भीम राव अंबेडकर को याद करते हुए PM ने कहा कि बाबा साहब के कारण ही आज एक गरीब मां का बेटा प्रधानमंत्री बन पाया है। इस वित्तीय वर्ष में 18 हजार 840 Health sub Center को Wellness Center में बदला जाना है। इसके लिए केन्द्र सरकार ने अलग से 1200 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया है।

उन्होंने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान पूरे देश में आज से 5 मई तक चलाया जाएगा। ये अभियान गरीबों, दलितों, पिछड़ों और शोषितों के लिए चलाई गई योजनाएं उन लोगों तक पहुंचे, इस बात को सुनिश्चित करेगा। PM Modi ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के पहले चरण को शुरू किया गया है, जिसमें प्राथमिक स्वास्थ्य से जुड़े विषयों में बड़े बदलाव लाने का प्रयास किया जाएगा। देश की हर बड़ी पंचायत में, लगभग डेढ़ लाख जगहों पर सब सेंटर और प्राइमरी हेल्थ सेंटर्स को Health and  Wellness Centerके रूप में विकसित किया जाएगा।

- Advertisement -

%d bloggers like this: