- Advertisement -

हिमाचल के सभी जिलों में बनेंगे बहुउद्देशीय स्पोटर्स कांप्लेक्स 

Multipurpose sports complex will be built in every district 

0

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश के सभी जिलों में बहुद्देश्यीय इंडोर स्पोटर्स कांप्लेक्स बनाया जाएगा। इनके निर्माण पर 15 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। कृषि, जनजातीय विकास एवं सूचना प्रोद्योगिकी मंत्री डॉ. रामलाल मार्कंडेय ने दी है। इसका मकसद उभरते हुए खिलाड़ियों को सुविधाएं उपलब्ध कराना है। 
डॉ. रामलाल मार्कंडेय ने बताया कि रामपुर और ननखड़ी क्षेत्र के लिए सीए स्टोर खोला जाएगा, ताकि किसानों व बागवानों को अपने उत्पादों को बेचने के लिए और अच्छे और बेहतरीन अवसर प्राप्त हो सकें, साथ ही मिट्टी के परीक्षण के लिए मोबाईल टैस्टिंग वैन उपलब्ध करवाई जाएगी, जो ननखड़ी क्षेत्र की विभिन्न ग्राम पंचायतों में गांव-गांव में जाकर मिट्टी का परीक्षण करेगी, इससे कृषि व बागवानी के लिए मिट्टी की जांच वैज्ञानिक तरीके से की जा सकेगी। यह वैन माह में निश्चित दो दिनों में पूर्व निर्धारित स्थानों में जाकर मिट्टी का परीक्षण करेगी।
मार्कंडेय ने यह भी कहा कि राज्य में ई-मार्केटिंग को बढ़ावा दिया जाएगा तथा सेब मंडियों के आधुनिकीकरण जल्द कदम उठाये जाएंगे। उन्होंने कहा कि किसानों व बागवानों को ई-मार्केटिंग की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए प्रत्येक पंचायत को वाई-फाई सुविधा से जोड़ा जाएगा, ताकि किसान व बागवान अपने उत्पादों की बिक्री करने से पूर्व जिला व देश की मंडियों की बिक्री दरों का घर बैठे पता लगाया जा सके। 

- Advertisement -

%d bloggers like this: