Advertisements

विटामिन A और बीटा कैरोटीन से युक्त खरबूजा

- Advertisement -

muskmelon: हमारी प्रकृति ने हर चीज अपने जीवों को ध्यान में रख कर बनाई है। प्रकृति ने जीवों के आहार को भी मौसम के आधार पर ही अलग-अलग भागों में बांटा हैं। कुछ ऐसे खाद्य-पदार्थ हैं, जो गर्मियों में उपलब्ध होते हैं और कुछ ऐसे आहार हैं, जिन्हें प्रकृति सर्दियों में प्रदान करती है। यह आहार मौसम के ही आधार पर स्वास्थ्य और शरीर को नियंत्रित करते हैं। गर्मियों के लिए, प्रकृति की ऐसी ही एक ख़ास देन है खरबूजा। खरबूजा न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि इसके सेहत के लिए फायदे भी अनगिनत हैं। विटामिन A और बीटा कैरोटीन से युक्त खरबूजा, आंखों की रोशनी को घटने से रोकता है, आंखों को स्वस्थ रखता है और मोतियाबिंद होने से रोकता है।

muskmelon: डायबिटीज में भी फायदेमंद

खरबूजे को डायबिटीज में भी फायदेमंद पाया गया है। यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर डायबिटीज के स्तर को सामान्य बनाता है। खरबूजे का सेवन उन लोगों के लिए भी बेहतर होता हैं, जिन्हें कोलेस्ट्रॉल की समस्या होती है। शरीर की रोग प्रति रोधक क्षमता को बढ़ाता है। खरबूजे में निहित विटामिन C शरीर की रोग-प्रति रोधक क्षमता को बढ़ा कर उसे रोगों और संक्रमणों से लड़ने के लिए मजूबती प्रदान करता है।

साथ ही इससे सफेद रक्त कणिकाओं का निर्माण भी होता है और सफेद रक्त कणिकाएं शरीर को संक्रमण के प्रभाव से बचाती हैं। और तो और यह शरीर में कैंसर को पनपने से भी रोकता है। कब्ज जैसी समस्या में भी खरबूजा फायदेमंद होता है। खरबूजे में पाये जाने वाले डाइटरी फाइबर्स रोगी को कब्ज की समस्या से निजात दिलाते हैं। खरबूजा गर्भवती महिलाओं के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें निहित फोलेट शरीर से अधिक मात्रा में सोडियम को बाहर जाने से रोकता है।

सोने में होने वाली परेशानी को करे दूर

खरबूजा सोने में होने वाली परेशानी को भी दूर करता है। यह मस्तिष्क की मांशपेशियों को आराम देकर इंसोमेनिया जैसी समस्या को दूर करता है। खरबूजा हृदय रोगियों के लिए भी एक अच्छा आहार है। खरबूजा रक्त को पतला कर हृदय में से रक्त के बहाव की गति को तेज करता है। इससे हृदय घात का खतरा खुद-ब-खुद ही कम हो जाता है। साथ ही खरबूजे में पाया जाने वाला पोटेशियम ब्लड प्रैशर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

खरबूजा, एसीडिटी से पीड़ित लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है। खरबूजे का स्थिर पीएच स्तर शरीर में एसिड की मात्रा को नियंत्रित कर उसे सामान्य स्तर पर लेकर आता है। छाती में जमे बलगम को निकालने में, खरबूजे के बीज बहुत फायदेमंद होते हैं। खरबूजे के बीज बलगम को शरीर से बाहर निकालकने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें- एलर्जी भगाए नीम के पत्ते
Advertisements

- Advertisement -

%d bloggers like this: