- Advertisement -

New Year पर कुदरत का Gift: रोहतांग में ताजा बर्फबारी जारी

0

- Advertisement -

शिमला/ कुल्लू। मौसम के बदले मिजाज और कुदरत ने पर्यटकों को बर्फबारी के रूप में नए साल का तोहफा दिया। नव वर्ष के पहले दिन रोहतांग सहित ऊंची चोटियों पर ताजा बर्फबारी हुई वहीं राजधानी व निचले इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की। राजधानी में बेशक बाहर से आने वाले पर्यटक वर्फ का दीदार न कर पाए हो पर कुल्लू घाटी में नए साल के जश्न के लिए पहुंचे पर्यटकों ने घाटी के प्रसिद्व पर्यटन स्थल जाणा फॉल में ताजा बर्फबारी का आंनद उठाया।  नए साल के मौके पर घाटी के उंचाई वाले क्षेत्रों में  हुई बर्फबारी  पर्यटकों के चेहरे खिल गए।

  • ताजा बर्फबारी के बीच पर्यटकों ने मनाया नए साल का जश्न

कुल्लू पहुंचे पर्यटकों को उम्मीद भी नहीं  थी कि  वे ताजा बर्फबारी का मजा उठा पाएंगे। लेकिन  साल के पहले दिन कुल्लू घाटी में  मौसम ने करवट बदली और रोहतांग समेत आसपास की सभी  ऊंची पहाड़ियों में ताजा बर्फबारी हो रही है।

Kullu Manali

उधर प्रदेश की राजधानी के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम में सोमवार को हुए इस बदलाव के चलते शिमला सहित प्रदेश के ऊपरी इलाकों में ठंड बढ़ गई है।

चंडीगढ़ से कुल्लू घूमने आई पर्यटक वंदना ने बताया कि उन्हें उम्मीद नहीं थी कि कुल्लू में ताजा बर्फबारी देखने को मिलेगी। अचानक मौसम खराब होने से ताजा बर्फबारी का आंनद ले रहे है और नए साल के मौके  पर ताजा बर्फबारी किसी तोहफे से कम नहीं।  उन्होंने कहा कि पर्यावरण को बचाने के लिए लोगों को पेड़ पौधों को लगाना चाहिए जिससे आने वाली पीढ़ी को भी स्वच्छ पर्यावरण बना रहे। दिल्ली  डा. अजय  ने  बताया किवो पहली बार कुल्लू-मनाली आए हैं और पहली बार  ताजा बर्फबारी देख कर मन खुश हुआ  और कुदरत का नजारा देखने को इससे अच्छी जगह नहीं है।

Shimla
4 जनवरी को हो सकती है बर्फबारी

उधर मौसम विभाग के निदेशक डॉ मनमोहन सिंह ने कहा है कि रविवार को नव वर्ष पूर्व संध्या पर शिमला का तापमान 5. 6 डिग्री सेल्सियस था जो सोमवार को 2.7 डिग्री सें. आ गया। इसी के चलते आज ठंडी हवाएं चल रही हैं। मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों मे मौसम साफ रहेगा साथ ही  4जनवरी को प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फ और निचले इलाकों में वर्षा हो सकती है।

- Advertisement -

Leave A Reply