Advertisements
Browsing Category

हेल्थ और लाइफस्टाइल

lifestyle and health

विश्व संगीत दिवस : दर्द का अहसास कम करता है संगीत 

जिन लोगों की यादाश्त अच्छी नहीं होती है उनको संगीत सुनना चाहिए  संगीत के लिए एक खास दिन घोषित कर देना अपने आप में अभूतपूर्व था और इसकी शुरुआत एक ऐसे देश से हुई जो राग-रंग में पहले नंबर पर आता है।

हर रोज पीते हैं सोडा तो सावधान, हो सकता है नुकसान

सोडा पीने से और भी कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं। इससे इम्यून सिस्टम कमजोर होता है और कई तरह की दिल की बीमारियां भी होने लगती हैं। इससे और भी कई तरह का नुकसान होता है।

जानें क्‍या होता है जब शरीर के किसी अंग पर गिरती है छिपकली

यदि छिपकली बाईं आंख पर गिर जाये तो भविष्य में बहुत बड़ी हानि हो सकती है। वहीं अगर बाईं हथेली पर छिपकली गिरे तो भी धन की हानि होती है।

- Advertisement -

माथे पर 5 रेखाएं हों तो समझो उम्र होगी 100 वर्ष

जिस व्यक्ति के माथे पर 2 पूर्ण रेखाएं होती हैं, उसकी उम्र लगभग 60 वर्ष हो सकती है।  यह रेखा बहुत स्पष्ट हो तो ऐसा व्यक्ति अपने जीवन में बहुत धन व नाम कमाता है। रेखा कटी हुई हो तो ऐसे लोग अपने जीवन में बहुत दुःख देखते हैं।

माथे की रेखाओं से जानिए कितने दिन जिएंगे आप

समुद्रशास्त्र में मस्तक की रेखाओं को लेकर भी वर्णन मिलता है कि कैसे एक व्यक्ति अपने मस्तक की रेखाओं से अपनी उम्र के बारे में जान सकता है। इसके लिए किसी भी व्यक्ति के माथे की स्थिति, आकार-प्रकार, रंग तथा चिकनाई का विशेष ध्यान रखा जाता है।

नियमित रक्तदान करने से याद्दाश्त अच्छी रहती है

अमूमन हर साल भारत में 90 लाख यूनिट रक्त की आवश्यकता होती है पर जमा मात्र 60 यूनिट ही हो पाता है। इसका मतलब यह हुआ कि खून के अभाव में हर साल सैकड़ों मरीज दम तोड़ देते हैं जबकि खून की एक यूनिट से तीन लोगों की जान बचाई जा सकती है।

- Advertisement -

कुंडली देख कर पता चलेगा क्या आप को मिलेगा मनपसंद जीवन साथी

यदि आपके माता-पिता आपके लिए वर/वधु की तलाश कर रहे हैं और आपका मन कहीं और अटका है तो आपके मन में सवाल यह आएगा कि क्या विवाह करना सही होगा या नहीं। दो जातकों की जन्म कुंडली देखकर यह अनुमान लगाया जा सकता है कि यह दोनों पति-पत्नी बनेंगे या नहीं।

पढ़ें आखिर क्यों नहीं टिकते आप के घर में नौकर …

शनि स्थिरता का ग्रह है, अधीनता का ग्रह भी है। यदि मूल कुंडली में शनि उच्च का है, स्वगृही है, मित्र गृही है या लग्न के अनुसार शुभ स्थानों का स्वामी होकर शुभ स्थानों में हो तो व्यक्ति को सदैव दास-नौकरों का सुख मिलता रहेगा।

अपनी फेवरेट सब्जी से जानिए कैसा नेचर है आपका …

बाजार में मिलने वाली सभी सब्जियों में से एक ऐसी जरूर होती हैं जिसे देखते ही हमारे मुंह में पानी भर आता हैं और वहीं हमारी फेवरेट होती हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको आपकी फेवरेट सब्जी से जुड़ी एक दिलचस्प चीज बताने जा रहे हैं। 

- Advertisement -

इस तरह से रोकें अपनी कमर को कमरा बनने से…

पतली कमर हर किसी की चाहत होती है। बहुत से लोगों के पेट व कमर पर अतिरिक्त चर्बी चढ़ी रहती है, लिहाजा उनकी कमर कमरा लगती है। ऐसे लोग अपने वजन को कम करने के लिए तरह-तरह के नुस्खे भी अपनाते हैं।