Advertisements

Notification: तृतीय-चतुर्थ श्रेणी की सीधी भर्ती के लिए Interview नहीं

- Advertisement -

शिमला। प्रदेश में अब तृतीय श्रेणी और चतुर्थ श्रेणी के पदों के लिए होने वाली सीधी भर्ती के लिए साक्षात्कार नहीं होंगे। सरकार ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी। इस संबंध में कैबिनेट ने बीते दिनों फैसला लिया था। सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक तृतीय श्रेणी के लिए अब लिखित परीक्षा होगी और यह 85 अंकों की होगी। बाकी 15 अंकों को दिए गए फार्मूले के तहत प्रोरेटा आधार पर उम्मीदवार को दिए जाएंगे। इसके तहत तृतीय श्रेणी के लिए संबंधित विभाग के आरएंडपी रूल्ज के मुताबिक उम्मीदवार को न्यूनतम योग्यता के आधार पर प्राथमिकता दी जाएगी और इसके लिए अधिकतम 2.5 अंक रखे गए हैं। यानी यदि किसी उम्मीदवार के न्यनतम योग्यता में 50 फीसदी अंक प्राप्त किए हैं तो उसे 1.25 अंक मिलेंगे। अधिसूचित बैकवार्ड एरिया और पंचायत के उम्मीदवार को एक अंक मिलेगा।

भूमिहीन और 1 हेक्टेयर से कम भूमि वाले को मिलेगा एक अंक

अधिसूचना के मुताबिक भूमिहीन और 1 हेक्टेयर से कम भूमि वाले उम्मीदवार को एक अंक, किसी के परिवार से यदि कोई सरकारी और अर्धसरकारी सेवा में नहीं है तो उसे एक अंक, 40 फीसदी से अधिक शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवार को एक अंक, एनएसएस सर्टिफिकेट धारक, भारत स्काउट एंड गाइड में राष्ट्रीय स्तर पर मेडल होल्डर को एक अंक, बीपीएल परिवार और जिसकी सभी स्रोतों से वार्षिक आय 40 हजार से कम हो, उसे दो अंक मिलेंगे। विधवा, एकल नारी, तलाकशुदा नारी को एक अंक और अकेली बेटी और अनाथ उम्मीदवार को एक अंक, संबंधित पद के लिए 6 माह तक लिए गए प्रशिक्षण पर एक अंक और सरकारी और अर्धसरकारी सेवा में 5 वर्ष से अधिक समय तक कार्य करने वाले उम्मीदवार को 2.5 अंक मिलेंगे।

चतुर्थ श्रेणी के लिए अब लिखित परीक्षा भी नहीं 

चतुर्थ श्रेणी के लिए अब लिखित परीक्षा भी नहीं होगी। इन पदों के लिए रखी गई न्यूनतम योग्यता में हासिल किए गए अंकों को 85 अंकों से कैलकुलेट किया जाएगाए यानी यदि किसी उम्मीदवार के न्यूनतम रखी योग्यता मैट्रिक में 50 फीसदी अंक लिए हैं तो उसे 42.5 फीसदी अंक मिलेंगे। अधिसूचित बैकवार्ड एरिया और पंचायत के उम्मीदवार को एक अंक मिलेगा। जारी अधिसूचना के मुताबिक भूमिहीन और 1 हेक्टेयर से कम भूमि वाले उम्मीदवार को दो अंक, आवेदन करने वाले किसी के परिवार से यदि कोई सरकारी और अर्धसरकारी सेवा में नहीं है तो उसे 2.5 अंक, 40 फीसदी से अधिक शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवार को एक अंक, एनएसएस सर्टिफिकेट धारक, भारत स्काउट एंड गाइड में राष्ट्रीय स्तर पर मेडल होल्डर को एक अंक, बीपीएल परिवार और जिसकी सभी स्रोतों से वार्षिक आय 40 हजार से कम हो, उसे 2.5 अंक मिलेंगे।

एकल नारी, तलाकशुदा नारी को मिलेंगे 1.5 अंक

विधवा, एकल नारी, तलाकशुदा नारी को 1.5 अंक और परिवार की अकेली बेटी और अनाथ उम्मीदवार को एक अंक और सरकारी और अर्धसरकारी सेवा में 5 वर्ष से अधिक समय तक कार्य करने वाले उम्मीदवार को 2.5 अंक मिलेंगे। तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के इन 15 फीसदी इंटरव्यू के अंकों को प्रो.रेटा वैटेज पर उम्मीदवार को दिए जाएंगे। अधिसूचना में कहा गया है कि जिन पदों के लिए शारीरिक टैस्ट और जो व्यक्तिगत साक्षात्कार से भिन्न हो और वह जरूरी हो तो वह प्रक्रिया जारी रहेगी।

उधर, भर्ती करने वाली एजेंसियों ने जो पद पहले ही अधिसूचित कर दिए गए हैं और उनमें इंटरव्यू की प्रक्रिया है और वे पूरे नहीं हुए हैं, या तो उन पदों को नए सिर से विज्ञापित किया जाएगा या फिर यह सारी चयन प्रक्रिया 31 मई तक पूरी करनी होगी। इसके साथ-साथ जिन पदों के लिए अभी लिखित परीक्षा भी नहीं हुई है, उसे लेकर भी संबंधित संस्था अपना स्पष्टीकरण देगी और भर्ती को लेकर उम्मीदवारों को ताजा आदेशों से अवगत करवाएगी और इंटरव्यू न होने को लेकर उम्मीदवारों को जानकारी देगी। वहीं, यदि किसी विशेष पद के लिए व्यक्तिगत साक्षात्कार जरूरी है तो इसके लिए कार्मिक और वित्त विभाग से पहले ही अनुमति लेना जरूरी होगा।

Advertisements

- Advertisement -

%d bloggers like this: