Advertisements

उज्ज्वला योजनाः नियमों में बड़ा बदलाव, अब 6 बार रिफिल कराने तक मिलेगी सब्सिडी

सरकार चाहती है कि लोग कम से कम 6 बार तो सिलेंडर जरूर भरवाएं

0

- Advertisement -

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाले गैस कनेक्शन पर सब्सिडी के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। इसके मुताबिक, अब 6 बार तक सिलेंडर रिफिल करवाने पर भी सब्सिडी मिलती रहेगी। सरकार चाहती है कि लोग कम से कम 6 बार तक सिलेंडर जरूर भरवाएं।

इसलिए बदला नियम

अभी तक योजना के लाभार्थियों को तब तक सब्सिडी नहीं मिलती थी, जब तक वे सिलेंडर, चूल्हे और रेग्युलेटर की कीमत नहीं चुका देते थे। यही वजह है कि लोग एक बार फ्री गैस कनेक्शन हासिल करने के बाद दोबारा गैस भरवाने ही नहीं आते थे। उज्ज्वला योजना के तहत लोगों को फ्री में गैस कनेक्शन दिए जाते हैं और इसकी भरपाई ग्राहकों को दिए जाने वाले सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी से होती है।

महंगे सिलेंडर का बोझ नहीं उठा पाते गरीब

लेकिन तेल कंपनियों का कहना है कि सरकार यह चाहती है कि लोग कम से कम 6 बार तो सिलेंडर जरूर भरवाएं। उन्हें इसके एवज में सब्सिडी मिलती रहेगी। उज्ज्वला योजना के तहत लोगों ने कनेक्शन तो लिए हैं लेकिन वो दोबारा सिलेंडर भरवाने नहीं जाते हैं। इसकी एक बड़ी वजह ये भी मानी जा रही है कि बिना सब्सिडी के महंगे सिलेंडर का खर्च गरीब परिवार नहीं उठा पाता। ऐसे में योजना का उद्देश्य कामयाब नहीं हो पाया है।

Advertisements

- Advertisement -

%d bloggers like this: