Advertisements

इस बाजार में सिर्फ शादीशुदा महिलाएं ही लगाती हैं दुकान, जानिए क्या है वजह

Only married women can open shop in this market

0

- Advertisement -

इंफाल। हमारे देश में जहां पहले महिलाओं से बाहर निकलने तक की आजादी नहीं थी वहीं एक ऐसी जगह भी है जहां 500 साल से केवल महिलाएं दुकान चलाती रही हैं। आज हम ऐसी ही एक जगह के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। मणिपुर की राजधानी इम्फाल में केवल महिलाएं ही दुकान चलाती हैं और इस बाज़ार को मदर्स मार्केट के नाम से जाना जाता है।

यहां तकरीबन 4000 से ज्यादा छोटी बड़ी दुकानें हैं और यहां दुनिया भर के खरीददार प्रतिदिन आते हैं। आपको यहां पर अपनी जरूरत का हर छोटा बड़ा सामान मिल जाएगा। यह बाज़ार लगभग 500 साल से ऐसे ही महिलाओं के द्वारा ही चलाया जा रहा है। इन बीते 500 साल में आज तक भी इस बाज़ार में कोई भी परिवर्तन नहीं हुआ है।

यह बाजार उसी ढंग से आज भी चल रहा है जैसे वह आज से 500 साल पहले चला था। यहां पर ‘लैपल’ नाम की परंपरा चलती थी जिसके अनुसार मैती समुदाय के पुरुषों को राजा के दरबार में काम करने के लिए बुला लिया जाता था और घरों को संभालने का काम महिलाओं को करना पड़ता था जिसके चलते धीरे-धीरे महिलाओं ने पहले खेती और बाद में बाज़ार का काम भी खुद से ही संभाल लिया। हालांकि इस बाजार के कुछ खास नियम हैं, इन नियमों में एक नियम ये है कि यहां सिर्फ वही महिला दुकान खोल सकती है जिसकी शादी हो गई हो।

Advertisements

- Advertisement -

%d bloggers like this: