- Advertisement -

हर पर्यटन स्ठल पर एक हजार बेरोजगारों को कैसे रोजगार देगी सरकार, जानिए

HP Government give employment to one thousand unemployed on every tourist site in Himachal Pradesh

0

- Advertisement -

कुल्लू। सीएम जय राम ठाकुर ने कहा कि ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए 31 सर्किट बनाने की रिपोर्ट तैयार की जा रही है, ताकि ईको टूरिज्म को धरातल पर उतारा जाए। उन्होंने कहा कि ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए 110 नए स्थानों को विकसित करने के लिए चिह्नित किया गया है।

यह बात उन्होंने पर्यटन नगरी मनाली में दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय ईको टूरिज्म पर आधारित सेमिनार को संबोधित करते हुए कही।उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश को पर्यटन के क्षेत्र में दुनिया के मानचित्र पर अगली पंक्ति पर लाना ही सरकार का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि सरकार अनछुए, पर्यटन स्थलों को विकसित कर स्थानीय लोगों को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करेगी। हर पर्यटन स्थल पर करीब 1000 लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है।

उन्होंने कहा कि एडवेंचर टूरिज्म को बढ़ाने के लिए साइकलिंग, मोटर बाइकिंग, रॉक क्लाइमिंग को बढ़ावा दिया जाएगा। सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी पूर्व पीएम अटल विहारी वाजपेयी के सपने को सकार करने में लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि अटल सक्रिय राजनीति में आज न हो लेकिन उनके साथ बिताए पल याद आते हैं। उन्होंने कहा कि अटल के स्वास्थ्य की वे कामना करते हैं कि वे जल्द स्वस्थ्य हो।

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि मनाली में चल रहे इस सेमिनार में देश विदेश के जानकार इको टूरिज्म पर मंथन करेंगे और आगामी रूपरेखा तैयार करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अनछुए पर्यटन स्थलों को विकसित करने में 50 करोड़ के बजट का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के पर्यटन स्थलों को केरला की तर्ज पर विकसित किया जाएगा।

- Advertisement -

Leave A Reply