Advertisements

बड़ी खबरः पैराग्लाइडिंग एशियन गेम्स का हिस्सा

- Advertisement -

अभी अभी डेस्क। पैराग्लाइडिंग के शौकीनों के लिए बड़ी खबर है। अब से इस साहसिक खेल को भी ओलंपिक काउंसिल ऑफ एशिया (ओसीए) ने 18वीं एशियन खेलों में शामिल करने की हामी भर दी है। यह निर्णय ओसीए की वियतनाम में हुई आमसभा में लिया गया। 18वीं एशियन खेलें वर्ष 2018 में इंडोनेशिया में होनी हैं, जिसमें 32 ओलंपिक खेलों को शामिल किया जाएगा। इसमें पैराग्लाइडिंग सहित आठ नॉन ओलंपिक खेलों को भी जगह दी जाएगी।

bir-4हिमाचल के लिए खुशी की बात यह है कि यहां पर भी इस साहसिक खेल के साथ कई नामी युवा जुड़े हुए हैं। हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा में बीड़-बिलिंग नामक स्थान पर हर वर्ष पैराग्लाइडिंग का महाकुंभ लगता है। बीते वर्ष इस साहसिक खेल का वर्ल्ड कप भी यहीं पर आयोजित करवाया गया था। बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन के चेयरमैन व कैबिनेट मंत्री सुधीर शर्मा के प्रयासों से इस वर्ष भी यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर की स्पर्धा करवाए जाने के प्रयास चल रहे हैं।

” याद रहे कि एयरो स्पोट्रर्स की श्रेणी में शामिल पैराग्लाइडिंग को ओलंपिक खेलों के लिए मान्यता नहीं थी। इसके लिए बीते सात वर्षों से प्रयास चल रहे थे कि इसे भी ओलंपिक की किसी श्रेणी में शामिल कर लिया जाए। अब जाकर इस पर सहमति बन पाई है। “

 

Advertisements

- Advertisement -

1 Comment
  1. shaila thakur says

    wow

%d bloggers like this: