अब Address Proof के लिए इस्तेमाल नहीं होगा Passport

0

नई दिल्ली। बहुत से लोग ऐसे हैं जो पासपोर्ट को एड्रेस प्रूफ के लिए कई बार इस्तेमाल करते रहे हैं पर अब ऐसा नहीं हो पाएगा। यानी अब आप अपने पासपोर्ट को एड्रेस प्रूफके लिए इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।  इसके पीछे कारण यह है कि विदेश मंत्रालय और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा गठित सीन सदस्य समिति की रिपोर्ट के बाद यह फैसला लिया गया है कि पासपोर्ट का आखिरी पन्ना अब नहीं प्रिंट होगा।

जाहिर है कि भारतीय पासपोर्ट के आखिरी पन्ने में नाम, पिता या कानूनी अभिभावक, माता, पति, पत्नी का नाम व पूरा पता छपा होता है। उधर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता का कहना है कि समिति की रिपोर्ट को स्वीकार करते हुए पासपोर्ट के नए वर्जन में आखिरी पन्ने को खाली रखा जाएगा। समिति ने उन बातों की समीक्षा की जिनमें कहा गया था कि क्‍या पासपोर्ट में से पिता का नाम हटाया जा सकता है।

प्रवक्ता ने बताया कि ईसीआर वाले पासपोर्ट धारकों को नारंगी पासपोर्ट जैकेट के साथ जारी किया जाएगा और गैर-ईसीआर वाले लोगों को नीला पासपोर्ट ही जारी किया जाएगा। अभी पासपोर्ट तीन रंगों में जारी किए जाते हैं। सरकारी अधिकारियों के पास सफेद पासपोर्ट होता है, राजनयिकों को लाल पासपोर्ट जारी किए हैं और अन्य सभी लोगों को नीला पासपोर्ट मिलता है।

You might also like More from author

Leave A Reply