- Advertisement -

घुटनों में दर्द … कैसे होगा ठीक

Physical Therapy for Knee Pain relief

0

- Advertisement -

हमारे आसपास बहुत सारे ऐसे लोग मिल जाएंगे जो घुटनों और शरीर के अन्य जोड़ों में दर्द से परेशान रहते हैं। उन्हें कभी घुटनों में तेल लगाते या फिर कोई पेन किलर खाते भी हम देखते हैं। कई बार गठिया, गाउट और किसी संक्रमण की वजह से भी घुटने में दर्द रह सकता है। घुटनों में हल्के दर्द की अगर सही देखभाल हो तो यह और सामान्‍य तरीकों से ठीक हो जाता है।

Knee Pain reliefकुछ फिजिकल थेरेपी और घुटने के ब्रेसिज़ भी घुटनों के दर्द से राहत देने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, कुछ मामलों में घुटनों के दर्द को खत्म कने के लिए सर्जरी की भी जरूरत पड़ सकती है। आप घर पर कुछ ऐसा कर सकते हैं जिससे आप को दर्द से कुछ राहत मिल सकती है। गुनगुने तेल की मालिश भी कारगर साबित हो सकती है। रात के समय तेल की मालिश करे। साइकिल चलाने से घुटनों का दर्द धीरे-धीरे ठीक हो जाता है।

साइकिलिंग 10 से 15 मिनट तक करना चाहिए और समय के साथ इसे बढ़ा देना चाहिए। साइकलिंग से पैर और घुटने मजबूत होते हैं। अगर आपका घुटना किसी वजह से चोटिल हो गया है तो आप योगा कर सकते हैं। योग करने से मसल्स रीलैक्स होते हैं और घुटने पर से दबाव व तनाव भी कम होता है। ऐसे कई योगआसन हैं जो खासतौर पर घुटने को आराम पहुंचाने के लिए होते है। अन्य एक्सरसाइज की तुलना में योगा का असर अधिक समय तक रहता है। यदि आप नियमित रूप से सूर्य नमस्कार करें तो भी घुटने का दर्द काफी कम होता है।

दर्द से आराम पाने के लिए मसल स्ट्रेचिंग एक बेहतरीन एक्सरसाइज होता है। ऐसे कई स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज हैं जो घुटने के लिए काफी अच्छे होते हैं। ऐसा ही एक एक्सरसाइज है हैम्स्ट्रिंग स्ट्रेचिंग, जिससे घुटनों के मसल ढीले होते हैं। एक्सरसाइज कुछ मैट एक्सरसाइज जैसे लेग लिफ्ट, नी लिफ्ट आदि में घुटने का मसल्स स्ट्रेच होता है, जिससे घुटने के दर्द को कम करने में काफी मदद मिलती है। मैट एक्सरसाइज को आप घर में कभी भी कर सकते हैं। अपने पैर को ऊपर की ओर उठाते समय घुटने को न मोड़ें और कुछ देर पैर को उठा हुआ रहने दें। घुटने की चोट के लिए यह एक्सरसाइज काफी अच्छा होता है।

- Advertisement -

%d bloggers like this: