Advertisements

हड्डियों को मजबूत बनाना है तो अनानास खाएं

Pineapple good for health

- Advertisement -

मौसमी फलों में अनानास का अपना ही अंदाज है। स्वाद और सुगंध से भरपूर होने के अलावा यह आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इन दिनों बाजार में अनानास की बहार है। यह फल खट्टा-मीठा होने के साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। इसका उपयोग खाने, सलाद और डेजर्ट में किया जाता है। इसमें कैल्शियम, फाइबर और विटामिन सी पाया जाता है। इसमें बहुत कम मात्रा में वसा पाया जाता है। अनानास में प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। यह शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने और शरीर को ऊर्जा प्रदान करने का काम करता है। एक कप अनानास का जूस पीने से दिनभर के लिए जरूरी मैग्नीशियम के 73 प्रतिशत की पूर्ति होती है।

  • अनानास में पाया जाने वाला ब्रोमिलेन सर्दी और खांसी, सूजन, गले में खराश और गठिया में फायदेमंद होता है। यह पाचन में भी उपयोगी होता है। इसके रस में मुलेठी, बहेड़ा और मिश्री मिलाकर सेवन करने से दमे और खांसी में लाभ होता है।
  • अनानास अपने विशिष्ट गुणों के कारण आंखों की दृष्टि के लिए भी उपयोगी होता है। पूर्व में हुए शोधों के मुताबिक दिन में तीन बार इस फल को खाने से बढ़ती उम्र के साथ कम होती आंखों की रोशनी का खतरा कम हो जाता है। आस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों के मुताबिक यह कैंसर के खतरे को भी कम करता है।

  • यह एक नैचरोपैथी हर्ब है, जिन लोगों को शरीर में बहुत ज्यादा सूजन रहती हो उन्हें रोजाना अनानास के दो से तीन पीस खाने चाहिए। जिन लोगों को पथरी है या किडनी स्टोन का दर्द उठता है उन्हें रोजाना एक गिलास अनानास का जूस पीना चाहिए। इससे किडनी स्टोन का दर्द कम होगा।
  • अनानास में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और साधारण ठंड से भी सुरक्षा मिलती है। इससे सर्दी समेत कई अन्य संक्रमण का खतरा कम हो जाता है।
Advertisements

- Advertisement -

%d bloggers like this: