Advertisements

गर्भवती महिलाएं क्या करें इन दिनों में …

- Advertisement -

सर्दियों में गर्भवती महिलाओं को अपनी सेहत से लेकर डाइट तक का खास ख्याल रखना पड़ता है। ठंड में गर्भवती महिलाओं को सर्दी-खांसी, इंफेक्शन और ड्राई स्किन की समस्या हो सकती है। इस मौसम में की गई जरा सी लाहपरवाही मां और शिशु दोनों के लिए खतरनाक हो सकती है।
गर्भावस्था के दौरान खान-पान पर विशेष ध्यान दें। कई बार ऐसा होता है की ठंड के मौसम में लोगों को पाचन से संबंधित परेशानियां होने लगती है, जिसमे भूख का न लगना भी एक समस्या है। इस अवस्था में उचित और पौष्टिक भोजन करना जरूरी होता है इसलिए भोजन में संतरे, हरी सब्जियां, दूध, दाल, रोटी, अंडे, फिश जैसे आहारों को जरुर शामिल करें और समय पर खाएं।
अपने सेहत में हो रहे हर बदलाव को गर्भवती महिलाएं नोटिस करती रहें। अगर किसी प्रकार की कोई भी समस्या हो तो तुरंत अपने डॉक्टर्स की सलाह लें। सर्दियों मे जो सबसे खतरनाक चीज होती है वो होती है सर्द हवा। अगर आप इसकी चपेट में आ गए तो आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं इसलिए इससे बचने के लिए जब आप घर के बाहर निकले तो अपने आपको पूरी तरह से ढक कर निकालें।
पैर में जुराब जरूर पहनें और कान और सीने को जरूर ढक कर चलें। सर्दी-जुकाम और वायरल फीवर, इन्फेक्शन के कारण होना एक आम बात होती है, इसलिए अगर आप गर्भवती हैं तो अपना ज्यादा ख्याल रखें और इन परेशानियों से जितना हो सके उतना बचने की कोशिश करें।
Advertisements

- Advertisement -

%d bloggers like this: