- Advertisement -

एक ‘खास’ बटन करेगा ट्रेनों में महिलाओं की सुरक्षा, जानिए कैसे

Railway will install a panic button to enhance women security in trains

0

- Advertisement -

नई दिल्ली। ट्रेनों में महिलाओं की सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए उत्तर पूर्वी रेलवे ने रात के समय डिब्बों में एक खास बटन लगाने का फैसला किया है। इस बटन को दबाते ही महिला पुलिस मौके पर पहुंच जाएगी। यह सुविधा फिलहाल उपनगरीय गाड़ियों में ही दी जाएगी। रेलवे ने रात के समय ट्रेनों में महिला पुलिस कर्मियों की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है, ताकि किसी भी असामाजिक गतिविधि को रोका जा सके।

डिब्बों में लगने वाले खास बटन को ऐसी जगह लगाया गया है, ताकि महिलाओं का उस तक आसानी से हाथ पहुंच सके। इसे दबाते ही गार्ड को पता लग जाएगा कि ट्रेन के किसी कोच में खतरा है। इससे वे समय रहते ही ट्रेन में मौजूद सुरक्षा कर्मियों को एक्शन लेने के सूचित कर सकेंगे। अभी महिला यात्री जोखिम के समय रेलवे की हेल्पलाइन पर ही निर्भर हैं। इस पर कॉल या एसएमएस करने पर देर से और कभी कभी तो रिस्पांस नहीं भी मिलता है।

इसके अलावा रेलवे उपनगरीय ट्रेनों में महिलाओं के डिब्बों को अलग रंग में रंगने जा रही है, जिससे गलती से भी कोई पुरुष उस डिब्बे में न चढ़ सके। ऐसे डिब्बों की खिड़कियों में जाली लगाने पर भी विचार चल रहा है। यही नहीं, महिलाओं के डिब्बे में CCTV कैमरे लगाने का भी प्रस्ताव है, जिसमें लाइव फीड उपलब्ध होगी।

- Advertisement -

%d bloggers like this: