Advertisements

सुंदर रोशनी के साथ हवा को फिल्टर करे रॉकसाल्ट लैंप 

- Advertisement -

गुलाबी हिमालयी नमक से बनाए गए दीपकों को रॉक साल्ट लैंप कहा जाता है। दावे हैं कि गुलाबी, हिमालयी नमक का दीपक आपको सुंदर रोशनी तो प्रदान करता ही है साथ-साथ अस्थमा, एलर्जी और अन्य बीमारियों से पीड़ित रोगों के लक्षणों को कम करने के अलावा इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, मोबाइल फोंस के नकारात्मक अणुओं को भी दूर रखता है। बच्चों के कमरे के लिए तो इस तरह का लैंप एक वरदान से कम नहीं है। यह उनकी एकाग्रता को बढ़ाता है और पढ़ने में रुचि को भी जगाता है। इसके और भी कई फायदे हैं जिसके बारे में हम आपको बताते हैं …

  • नमक का लैंप हवा को शुद्ध और साफ़ रखता है इतना ही नहीं यह धूल, सिगरेट के धुएं और हवा में मिले अन्य दूषित पदार्थों को दूर करने की अविश्वसनीय शक्ति रखता है।
  • यह आसपास के वातावरण से पानी के अणुओं को आकर्षित करने के साथ किसी भी हानिकारक कण को आकर्षित करता है। चूंकि रॉक साल्ट लैंप में अंदर के बल्ब से गर्मी उत्पन्न होती है इसलिए नमक में मौजूद पानी हवा में वाष्प हो जाता है और वह वाष्प पानी धूल, धुआं आदि को अपने अन्दर बंद कर लेता है।

  • एलर्जी और श्वांस सम्बन्धी रोगों(अस्थमा) के लक्षण को इसका प्रभाव कम करता है।
  • चूंकि हिमालयी नमक लैंप धूल के सूक्ष्म कणों को दूर करता है , तो जिन कमरों में आप सबसे अधिक समय बिताते हैं, उनमें एलर्जी के लक्षणों में  कटौती हो सकती है। यहां तक कि अस्थमा से पीड़ित लोगों में भी एक या दो सप्ताह के बाद एक बड़ा अंतर देखा गया है। वायु को स्वच्छ करने में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • हिमालयी गुलाबी नमक का लैंप कुशलता से हवा को फिल्टर करने में मदद करता है ताकि आप किसी भी नुकसानदायक कण को ​​अपने फेफड़ों में न उतार लें।
  • यदि आप लगातार थका हुआ महसूस करते हैं तो उस कमरे में नमक लैंप की रोशनी को रखने का प्रयास करें जहां आप सबसे अधिक समय बिताते हैं।

एक अन्य जोखिम यह है कि हवा का प्रदूषण आपकी गुणवत्ता की नींद को कम करता है। ऐसा इसलिए होता है कि हवा में दूषित प्रभाव वाले कण वास्तव में मस्तिष्क को रक्त और ऑक्सीजन की आपूर्ति को कम कर सकते हैं जिसके परिणामस्वरूप अनियमित नींद का पैटर्न उत्पन्न हो जाता है। नमक लैंप प्राकृतिक आयन जेनरेटर हैं। इस प्रकार वे इस समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं। वायु की गुणवत्ता में सुधार के लिए अपने बेडरूम में एक या दो लैंप रखें ताकि आप रात की बेहतर नींद पा सकें।

Advertisements

- Advertisement -

%d bloggers like this: