- Advertisement -

रूखी बेजान त्वचा खिल उठेगी जब इस्तेमाल करेंगे इसे ….

0

- Advertisement -

सर्दियां चेहरे की रंगत चुरा लेती है और हमारी त्वचा रूखी-बेजान नज़र आने लगती है। थोड़े समय के लिए अगर खुली हवा में निकले तो त्वचा रूखी-रूखी होने लगती है। बार-बार क्रीम लगाने की जरूरत भी महसूस होती है। यही वह समय है जब आपको तुरंत उपचार की आवश्यकता होती है, जिससे हमारी त्वचा ठंड के मौसम में भी चमकदार और आकर्षक बनी रहे। इसके लिए सबसे बढ़िया तो यह है कि बजाय बाहर की चीजें इस्तेमाल करने से घर पर उपलब्ध चीजों को इस्तेमाल में लाया जाए और चेहरे की खोई रंगत वापस पाई जाए। आइए जानते है कि घर पर उपलब्ध चीजों से चेहरे की रौनक वापस कैसे लाएं…

  • ताजा केला लीजिये और इसको पीस कर चिकना पेस्ट बना लीजिये। अब पिसे हुए केले में उतनी ही मात्रा में मक्खन मिलायें। मक्खन के बजाय आप स्किम्ड दूध क्रीम भी ले सकते हैं। अच्छी तरह से दोनों सामग्री मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर सभी तरफ अच्छे से लगा लें।
  • एक चम्मच शहद और एक चम्मच गुलाब जल की समान मात्रा को अच्छी तरह से मिलाएं। अब चेहरे पर इस पैक को लगायें। 10 मिनट के बाद चेहरा धो लें।
  • एक कटोरे में 2 चम्मच शहद और 4 चम्मच दही लें और दोनों को अच्छे से मिलाएं। अब चेहरे और गर्दन पर इस पेस्ट को लगाएं। 15 मिनट के लिए इसे सूखने दें फिर ठंडे पानी से धो लें।

  • 1 टेबलस्पून आटे में थोड़ा-सा अंगूर मसलकर मिलाएं। इस मिश्रण को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें, फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से त्वचा सॉफ्ट बनती है और झुर्रियां भी नहीं पड़तीं।
  • चंदन पाउडर में 1-1 टेबलस्पून मिल्क पाउडर, शहद, नींबू का रस और बादाम का तेल मिलाएं। चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट तक सूखने दें, फिर धोएं. चेहरा ग्लो करने लगेगा।
  • संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर बारीक़ पाउडर बनाएं। फिर इस पाउडर में एक टीस्पून दूध, थोड़ी-सी हल्दी और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को लगाने से चेहरे की रंगत निखरती है।

  • मलाई में चुटकीभर हल्दी पाउडर और ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर लगाएं, इससे त्वचा में निखार आता है और रूखापन दूर होता है।
  • शहद के 2 बड़े चम्मच , 1 बड़ा चम्मच दही , गुलाब की पंखुड़ियों की एक छोटी कटोरी , 2 बड़े चम्मच गुलाब जल। इन सभी अवयवों को मिश्रण के बाद एक चिकना पेस्ट बनाएं। चेहरे पर लगाएं और कुनकुने गर्म पानी से धो लें।

- Advertisement -

Leave A Reply