- Advertisement -

शपथ ग्रहण की तैयारियांः PM दौरे के चलते SPG ने रिज मैदान की सुरक्षा ली हाथों में

0

- Advertisement -

लोकिन्दर बेक्टा, शिमला। सीएम डेजीगनेट जयराम ठाकुर के सीएम पद और उनकी कैबिनेट के सदस्यों के शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी के आने के मद्देनजर ऐतिहासिक रिज मैदान पर तैयारियां तेजी से चल रही हैं। रिज मैदान और पीएम मोदी के रूट पर एसपीजी की नजर गड़ गई है। एसपीजी की टीम के सदस्यों ने आज रिज मैदान और मंच के आस-पास के क्षेत्र और अनाडेल स्थित मैदान का भी जायजा लिया है। पीएम के सभी संभावित रूट पर इनकी नजर है और रिज मैदान और मंच को अपने कब्जे में ले लिया है। पीएम मोदी 27 दिसंबर को यहां आएंगे और उनके आने से यहां पर पुलिस भी पूरी तरह से सतर्क है। पीएम मोदी के दौरे को देखते हुए शिमला का ट्रैफिक प्लान बनाया जा रहा है।

मोदी अनाडेल मैदान से सड़क मार्ग से रिज मैदान पहुंचेंगे।  इसे देखते हुए पूरे मार्ग पर बेरिकेटिंग की जाएगी। मोदी का आने वाले पूरे मार्ग पर पार्टी के कार्यकर्ता उनका स्वागत करेंगे और प्रबंध करीब-करीब वैसे ही होंगे, जैसे उनके पिछले दौरे के दौरान किए गए थे। 

कार्यकर्ताओं को आने-जाने में न हो दिक्कत, प्रबंध पूरे

अब राज्य में सत्तासीन हुई बीजेपी की सरकार के शपथ ग्रहण समारोह का है। ऐसे में कार्यकर्ताओं को आने-जाने में दिक्कत न हो, इसका भी पूरा प्रबंध किया जा रहा है। इसे देखते हुए यातायात का प्लान उसी के मुताबिक बनाया जाएगा। बताते है कि ऊपरी शिमला से आने वाले वाहन वाया भट्टाकुफर आईएसबीटी जाएंगे और वहीं, निचले इलाकों से आने वाले वाहन बालुगंज से आगे नहीं आने दिए जाएंगे। सोलन की ओर से आने वाले वाहनों को 103 सुरंग के पास आगे आने नहीं दिया जाएगा। शहर के भीतर लोकल बसें यथावत चलेंगी। बाहर से आने वाले भारी व बड़े वाहनों को एंट्री प्वाइंट पर रोकने से शहर के भीतर यातायात में दिक्कत नहीं आएगी।

पीटरहाफ पहुंचे डीजीपी सोमेश गोयल

उधर, आज शाम को डीजीपी सोमेश गोयल ने पीटरहाफ पहुंचकर बीजेपी नेताओं के साथ पीएम मोदी और अन्य वीवीआईपी के आने के मद्देनजर चर्चा की। गोयल ने सुरेश भारद्वाज और डॉ. राजीव बिंदल समेत अन्य नेताओं से इस संबंध में चर्चा की और अपने अधिकारियों को वहीं से जरूरी आदेश भी दिए। बीजेपी सरकार के नए सीएम की शपथ एसपीजी के घेरे में होगी। रिज पर बने मंच पर शपथ होगी और मंच के दाहिनी तरफ समारह में आने वाले सभी वीवीआईपी और विधायक बैठेंगे। सुरक्षा के मद्देनजर रिज मैदान और अन्य गतिविधि वाले स्थानों को 6 सेक्टरों में बांटा गया है। सुरक्षा में एसपीजी के साथ-साथ हिमाचल पुलिस के एक हजार से अधिक जवान मुस्तैदी से सेवाएं देंगे।

रिज मैदान पर हिमाचल पुलिस के जवानों के साथ-साथ खुफिया एजेंसियों के जवान भी जगह-जगह तैनात होंगे। जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डे पर भी पैनी सुरक्षा रहेगी। कई वीवीआईपी यहां पर उतरेंगे और वहां से रिज मैदान पहुंचेंगे।  उधर, डीजीपी सोमेश गोयल ने कहा कि ऐतिहासिक रिज मैदान पर होने वाले शपथ समारोह में सुरक्षा व्यवस्था को एक हजार से अधिक पुलिस जवान तैनात किए जाएंगे। उनका कहना था कि शपथ ग्रहण समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे। इसके अलावा कई और वीवीआईपी भी आएंगे और उनकी सुरक्षा का पूरा प्रबंध कर दिया है।

- Advertisement -

%d bloggers like this: