- Advertisement -

अनाज और मेवे भिगो कर क्यों खाएं

Sprouted Grains and Nuts good for health

0

- Advertisement -

कुछ खाद्य पदार्थों को भिगोकर खाना चाहिए। बादाम, चना, किशमिश, सोयाबीन आदि को रात को पानी में भिगोकर सुबह इनका सेवन करना ज्यादा लाभकारी होता है। सूखे मेवे बहुत शक्तिवर्द्धक होते हैं। ये मस्तिष्क एवं शरीर के लिये टॉनिक समान हैं, जो उन्हें स्वस्थ एवं पुष्ट बनाते हैं। मेवों का जिसमें संतृप्त वसा एवं कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है, का प्रतिदिन सेवन किया जाए, तो हृदय रोग की आशंका कम हो सकती है, अकसर हम कुछ मेवों को खाने से पहले पानी में भिगो देते हैं और फिर उसका सेवन करते हैं, अनाज की तरह मेवों में भी फेटिक एसिड पाया जाता है जो कि उसे खराब होने से बचाने का काम करता है और पकने का मौका देता है। अगर मेवे को बिना भिगोए खाया जाए तो इसमें मौजूद एसिड उसे ठीक से पचने नहीं देता। आइए जानते हैं कि क्यों नट्स और सीड्स को भिगोकर खाना ज्यादा लाभकारी होता है।

Sprouted Grains and Nuts

 

  • बादाम के छिलके में टैनिन होता है इसलिए बादाम को रातभर भिगोकर रखें। ऐसे में इसके छिलके आसानी से उतर जाते हैं और स्वास्थ्यवर्धक गुण बढ़ जाते हैं।
  • कुछ नट्स, सीड्स और अनाज आदि की ऊपरी परत और छिलके आदि में फिटिक एसिड पाया जाता है। इससे आयरन और जिंक की कमी का खतरा पैदा हो जाता है। नट्स और सीड्स को भिगोकर खाने से छिलके आसानी से उतर जाते हैं साथ ही फिटिक एसिड की मात्रा भी कम हो जाती है।

  • कुछ नट्स और सीड्स में ऐसे एंजाइम्स पाए जाते हैं जो डायजेस्टिव एंजाइम और मेटाबोलिक एंजाइम के साथ बंध बना लेते हैं और इनके कार्य में बाधा पैदा करते हैं। नट्स और सीड्स को भिगोकर खाने से हानिकारक एंजाइम्स निष्क्रिय हो जाते हैं।
  • चना, सोयाबीन आदि को 24 से 48 घंटे तक भिगोने से इनका अंकुरण हो जाता है। अंकुरित अनाज का सेवन करने से यह शरीर को कई बीमारियों से भी बचाता है और साथ ही वजन भी कम करने में मदद करता है।
  • अंकुरित अनाज में विटामिन, प्रोटीन, फाइबर और कैल्शियम के अलावा और भी कई पोषक तत्व होते हैं जो वजन को नियंत्रित रखने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है।
  • नट्स और सीड्स को गर्म पानी में भिगोना अधिक फायदेमंद होता है । इन्हें कम से कम 7 घंटे के लिए जरूर भिगोना चाहिए। भीगे हुए नट्स के छिलकों को उतार दें। जिन नट्स और सीड्स पर छिलके नहीं होते उन्हें भी भिगोकर खाना ही फायदेमंद रहता है।

- Advertisement -

%d bloggers like this: