Advertisements

सूरजमुखी के तेल का सेवन करेंगे तो रहेंगे निरोगी व स्वस्थ

- Advertisement -

आप बढ़ती उम्र के प्रभाव को थामना चाहते हैं तो सूरजमुखी के तेल का सेवन करें। इसमें विटामिन ई पाया जाता है। यह न केवल त्‍वचा की झुर्रियों से बचाव करता है बल्कि त्‍वचा को निखारने में भी मदद करता है। सूर्यमुखी का फूल देखने में जितना खूबसूरत होता है स्‍वास्‍थ्‍य के लिए उससे कहीं ज्‍यादा फायदेमंद होता है, इसके फूलों व बीजों में कई औषधीय गुण छिपे होते हैं जो त्‍वचा को निखारकर बीमारियों से बचाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

दिल को स्‍वस्‍थ रखने से लेकर यह कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाव करता है। इसके अलावा सूरजमुखी के तेल का सेवन करने से लीवर सही तरीके से काम करता है और ऑस्टियोपरोसिस जैसी हड्डियों की बीमारी भी नहीं होती। यह त्‍वचा को निखारने के साथ बालों को भी मजबूत बनाता है।सूरजमुखी के तेल का सेवन करने से दिल स्‍वस्‍थ रहता है और दिल की बीमारियां नहीं होतीं। हार्ट अटैक का मुख्य कारण रक्त की धमनियों में रुकावट, रक्तचाप की समस्‍या व मानसिक तनाव होता है। रक्त धमनियों में खून के थक्के का नियंत्रण एक एसिड करता है, जिसे ‘लिनोलेइक एसिड’ कहते हैं।
यह एक असंतृप्त अम्ल होता है। इसकी पूर्ति वनस्पति तेल से की जाती है, सूरजमुखी के बीजों में यह एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इसे दिल के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। सूरजमुखी का तेल कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाव करने और इससे लड़ने में मददगार है। इसमें फाइटोकेमिकल के साथ विटामिन ई पाया जाता है जो कैंसर की संभावना को न केवल कम करता है बल्कि कैंसर के उपचार में भी सहयोग देता है। यह लंग कैंसर, स्किन कैंसर आदि में बचाव करता है। त्‍वचा का रंग निखारने और उसमें नमी बनाये रखने में भी यह मददगार है।

सूरज मुखी के तेल में प्रोटीन पाया जाता है, यह शरीर में प्रोटीन की कमी दूर तो करता ही है साथ ही ऊतकों की मरम्‍मत भी करता है। इसके अलावा यह इंजाइम और हार्मोन के स्राव को बढ़ाता है, जिसके कारण शरीर में हार्मोंस की अनियमितता नहीं होती। सूरजमुखी के तेल में विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाता है साथ उम्र ढलने के साथ मोतियाबिंद होने की संभावना को कम करता है। अगर आपको बहुत आसानी से जुकाम या फ्लू हो जाता है तो समझ लीजिए कि आपकी इम्‍यूनिटी बहुत कमजोर है और इसे बूस्‍ट करने की जरूरत है। यह बच्‍चों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है। बालों के झड़ने और सफेद होने की समस्‍या आम हो गई है। ऐसे में आपकी मदद सूरजमुखी का तेल कर सकता है। सूरजमुखी का तेल बालों में लगाने से बाल खूबसूरत और मजबूत होते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद प्रोटीन बालों के विकास में सहायक है।

Advertisements

- Advertisement -

%d bloggers like this: