Advertisements

कालाअंब में Tax चोरी का पर्दाफाश, ठोका 5 लाख 68 हज़ार का जुर्माना

एक्साइज विभाग ने जीएसटी और वस्तु एवं सेवाकर के उल्लंघन पर की कार्रवाई

0

- Advertisement -

नाहन। औद्योगिक नगरी कालाअंब में आबकारी एवं कराधान विभाग की टीम को Tax चोरी के मामले में बड़ी सफलता हाथ लगी है। विभाग की टीम ने Tax चोरी का पर्दाफाश कर संबंधित कंपनी पर 5,68,192 रुपये का जुर्माना ठोका। जानकारी के अनुसार आबकारी एवं कराधान विभाग सिरमौर ने E-Way Bill में Part-B न भरने पर राज्य वस्तु एवं सेवा कर के तहत कार्रवाई अमल में लाई। मंगलवार की रात को सहायक आयुक्त राज्य कर एवं आबकारी प्रेम सिंह कैंथ, आबकारी व कराधान निरीक्षक भूपेन्द्र सिंह व राजेश कुमार की टीम ने कालाअंब में विभिन्न स्थानों पर नाके लगाकर रात 10:50 मिनट पर एक Truck को Checking के लिए रोका।

दस्तावेज की छानबीन करने पर पाया गया कि कंपनी/ट्रांसपोर्टर द्वारा E-Way Bill का Part-A फार्म तो भरा गया था, मगर E-Way Bill का Part-B form, जिसमें गाड़ी का ब्यौरा व निर्धारित स्थान पर पहुंचने का समय इत्यादि भरना होता है, नहीं भरा गया था।

यह वस्तु एवं सेवा कर नियम 2017 की धारा 138 के साथ-साथ GST की धारा 129 का भी उल्लंघन है। मौके पर कंपनी के प्रतिनिधि ने अपनी गलती स्वीकार कर ली गई। Truck में लदे कुल सामान की कीमत 23,67,486 थी। इस पर 2,84,096 कर व 2,84,096 का जुर्माना भी लगाया।

कंपनी ने 2,84,096 रुपये जुर्माने की राशि का Online भुगतान मौके पर ही सरकारी कोष में कर दिया है। चूंकि उद्योग कालाअंब में ही पंजीकृत है। लिहाजा, कंपनी प्रबंधन को राज्य एवं केंद्र GST 2,84,096 रुपये को जीएसटीआर 3बी के तहत जमा करने का आदेश दिए गए। मामले की पुष्टि उप आयुक्त राज्य कर एवं एईटीसी सिरमौर जीडी ठाकुर ने की है।

Advertisements

- Advertisement -

%d bloggers like this: