Advertisements

Transfer policy: एक जनवरी से 15 March तक ही हो पाएंगी Transfer, ऑनलाइन होगा आवेदन!

ड्राफ्ट बनकर तैयार, सारी औपचारिकताओं के बाद कैबिनेट में भेजा जाएगा

- Advertisement -

लेखराज धरटा/ शिमला। शिक्षा विभाग में तबादला नीति को लेकर ड्राफ्ट बनकर तैयार है। जल्द ही इसे मंजूरी के लिए कैबिनेट को भेजा जाएगा। यह तबादला नीति स्कूल से लेकर कॉलेज तक के करीब 80 हजार शिक्षकों के लिए बनेगी। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस ड्राफ्ट में तबादले एक जनवरी से 15 मार्च तक ही होने की बात है। ऐसे में कोई भी तबादला मिड सेंशन में नहीं होगा। इसके अलावा तबादलों के लिए आवेदन ऑनलाइन हो सकेंगे। ऐसे में मंत्रियों व विधायकों के पास लेटर देने का झंझट खत्म होगा।

ऑनलाइन आवेदन पर ही निर्णय लिया जाएगा। इसके लिए भी पूरी व्यवस्था की गई है कि ऑनलाइन आवेदन कैसे किए जाएंगे व यह आवेदन किसके पास जाएंगे। वहीं, इस तबादला नीति में शिक्षकों को 14 वर्गों में बांटा गया है। स्कूल से लेकर कॉलेज तक के सभी शिक्षकों के लिए एक ही नीति लागू होगी।सूत्रों के अनुसार आगामी कैबिनेट में इसे ले जाया जा सकता है। प्रदेश के करीब 80 हजार शिक्षक इस नीति के दायरे में आएंगे और सभी पर ये नियम और कायदे और इसकी शर्तें लागू होंगी। स्कूल हो या कॉलेज सभी को एक ही पैटर्न फॉलो करना होगा। बता दें कि तबादला नीति को लेकर सभी अध्यापक संगठनों के साथ बातचीत की जा रही है। इसके लिए बैठकों का आयोजन किया जा रहा है। सभी अध्यापक संगठनों से बातचीत कर इस ड्राफ्ट को मंजूरी के लिए कैबिनेट में भेजा जाएगा। पिछले कल सीएम जयराम ठाकुर द्वारा पेश किए बजट में भी शिक्षकों के लिए तबादला नीति बनाने की बता की गई है।

वहीं, शिक्षा मंत्री बनते ही सुरेश भारद्वाज ने भी शिक्षकों के लिए तबादला नीति बनाने की बात की थी। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा था कि शिक्षा विभाग में अधिकतर समय तबादलों में निकल जाता है। ऐसे में मंत्री काम कब करेंगे। इसी को लेकर तबादला नीति बनाने पर सुरेश भारद्वाज ने जोर दिया था। इस तबादला नीति को लेकर सरकार ने कई राज्यों की तबादला नीतियों पर मंथन किया है।

Advertisements

- Advertisement -

%d bloggers like this: