Advertisements

सड़क किनारे का भुट्टा बना सकता है आपको बीमार, जानें 5 नुकसान

होता है गंदगी का घर

- Advertisement -

नई दिल्ली। बरसात और भुट्टा यानी मानसून के मौसम का असली आनंद। खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ भुट्टा सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद भी होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मानसून के मौसम में अक्सर सड़के किनारे बिकने वाला भुट्टा आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है।

भले से ही सड़क किनारे बिकने वाले भूने भुट्‌टे की महक आपको बरबस अपनी ओर खींच लेती है लेकिन यह आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। आज हम आपको मानसून में सड़क किनारे मिलने वाला भुट्टा नहीं खाने के लिए 5 कारण बताने जा रहे हैं, जिसकी वजह से आप भी सड़क किनारे बिकने वाला भुट्टा खाने से बचना चाहेंगे।

सड़क किनारे लगे भुट्टा खाने से होने वाले 5 नुकसान

  • सड़क किनारे लगे भुट्टे पर अक्सर मक्खियां भिनभिनाती है, जिसके कारण भुट्टा में कई बैक्टीरिया घुस जाते हैं। ऐसे में भुट्टे का सेवन आपको घातक बीमारियों का शिकार बना सकता है।

  • मानसून के मौसम में भुट्टा काफी बिकता है, जिसके कारण भुट्टे बेचने वाले काफी व्यस्त रहते हैं। जिसके कारण वह भुट्टे की साफ-सफाई का तनिक भी ध्यान नहीं देते हैं। साथ ही भुट्टा सेंकने के लिए जो बर्तन वो यूज करते हैं वह कोयले से ढंका जाता है, जो आपको कैंसर जैसी गंभीर बिमारी का शिकार बना सकता है।

  • सड़क के किनारे भुट्टा बेचने वाले अक्सर टेस्ट को बढ़ाने के लिए नींबू के रस और मसाला का काफी यूज करते हैं। लेकिन ये उनके पास काफी समय से पड़ा होता है, और पैसे बचाने के लिए ये लोग आपको गलत मसाला और नींबू का रस निचोड़ कर मुफ्त में बीमारियों का घर भी देते हैं।

  • भुट्टा बेचने वालों के पास हाथ धोने के लिए पुराने पानी की बोतल होती है, जो कि काफी ज्यादा गंदी होती हैं। इन बोतलों में कई कई सारे ऐसे सूक्ष्म जीव होते हैं, जो कि भुट्टे के जरिए आपके शरीर में जाकर आपको बीमार बना सकते हैं।

  • भुट्टा बेचने वाले भुट्टे को दिनभर खुली हवा में रखे रहते हैं जिससे ये भट्टे सीधा वायु प्रदूषकों के संपर्क में आते हैं। इनके संपर्क में आने से यही कण भुट्टे के साथ आपके शरीर के अंदर जाकर आपको बीमार कर देते हैं।
Advertisements

- Advertisement -

%d bloggers like this: