- Advertisement -

किस करने से भी ज्यादा असर होता है हाथ पकड़ने से, जानिए कैसे …

The way to hold the hand tells how much love is in the relationship of couples

0

- Advertisement -

वैसे प्यार करने की कोई उम्र नहीं होती है। जब आप को किसी से प्यार हो जाता है तो उसका एहसास बहुत खुशनुमा होता है। रिलेशनशिप में सावधानी जरूरी है वरना रिश्ते के बिखरने में टाइम नहीं लगता। जैसे हमारी पर्सनालिटी रिलेशनशिप के राज खोलती है। वैसे ही कपल्स के हाथ पकड़ने का तरीका बताता है रिलेशनशिप में कितना प्यार और किस तरह का रिश्ता है। रिसर्च के अनुसार जब हम अपने पार्टनर का हाथ पकड़ते हैं, तो बॉडी में ऑक्सिटॉसिन हॉर्मोन्स बनते हैं जिनका असर किस करने से भी ज्यादा होता हैं।
प्यार में कपल्स का एक-दूसरे का हाथ पकड़ना आम बात है। इससे एक-दूसरे के प्रति प्रेम का भाव पता लगता है। कपल्स के हाथ पकड़ने के तरीके काफी अलग-अलग होते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि पार्टनर का हाथ पकड़ने के स्टाइल का अलग-अलग मतलब होता है। आप जिस तरह से पार्टनर का हाथ पकड़ते है वों आपके बारे में बहुत कुछ बताता है …
डाउन फेसिंग पॉल्म : इस तरह से हाथ होल्ड करके चलने वाले कपल एक-दूसरे से प्यार के हर लम्हें और हर बात को शेयर करते हैं। यह इशारा एक-दूसरे की केयर को भी दिखाता है।
उंगलियां लॉक करके पकड़ना : ये बहुत स्ट्रॉंग और एनर्जी वाला रिलेशन होता हैं। ये लोग रिलेशनशिप में केयरिंग ईमानदार और एक दूसरे के लिए Serious होते हैं।
कंधे पर से हाथ लाकर पकड़ना:  ये लोग अपने पार्टनर के लिए बहुत Protective होते हैं। इनके अपने पार्टनर से strong और Intimate रिलेशन होते हैं।
पार्टनर का हाथ जमकर पकड़ना : ये लोग लव रिलेशन में अपने पार्टनर पर भरी पड़ते हैं. Relation का पूरा Chargeअपने ही हाथ में रखते हैं।
कलाई से पकड़ना : ये Relation में confusion दिखाता हैं।  इनके रिलेशनशिप Healthy या Unhealthy हो सकते हैं।
इंटरलॉक फिंगर: इस तरीके से हाथ पकड़ने का इशारा रिलेशनशिप में सुरक्षित होने का एहसास दिलाता है।दोनों के बीच अच्छी बॉन्डिंग और कभी साथ नहीं छोड़ेंगे, इस तरफ भी इशारा करती है।
नीचे हाथ करके पकड़ना : Strong Personality वाले लोग अपने पार्टनर को बहुत प्यार करते हैं. रिलेशन में ये अधिक caring और Dominating होते हैं।
एक उंगली से पकड़ना : ऐसे लोग फ्री माइंडेड होते है और अपनी-अपनी दुनियां में रहते हैं. इनका आपस में बेहद ही खास Relation होता हैं।
फन फिंगर होल्ड : इस तरह के कपल एक-दूसरे की प्राइवेसी की रिस्पेक्ट करते हैं। ऐसे कपल एक-दूसरे को अपने तरीके से लाइफ जीने और स्पेस देने में विश्वास रखते हैं।
रिइंफोर्समेंट : कुछ पार्टनर अपने साथी को दोनों हाथ से पकड़ के चलते हैं, इनकी रिलेशनशिप पजेसिव होने की तरफ इशारा करती है। वो दिखाते हैं एक-दूसरे के लिए कितना सीरियस हैं।
पुलिंग हैंड : जब पार्टनर इस तरीके से हाथ को होल्ड करता है, तो उनके बीच प्यार की कमी होती है। ये पार्टनर को कंट्रोल करने की और इशारा करता है। पार्टनर में एकता नहीं होती।
हाथ के ऊपर से हाथ रखकर पकड़ना : ये लोग अपने पार्टनर के लिए overprotective होते हैं. अपने पार्टनर का पूरा ख्याल रखते हैं।
दोनों हाथों से पकड़ना : ऐसे लोग अपने पार्टनर को लेकर Possesive होते हैं।  इसके साथ-साथ उनके लिए क्रेजी भी होते है.
दोनों हाथों से बॉडी के पास पकड़ना:- ऐसे लोग अपने रिलेशन में Secure नहीं होते।  इन्हें अपने रिलेशन को लेकर भरोसा नहीं होता।
पार्टनर का हाथ कवर करना : ये लोग अपने पार्टनर के लिए Overpossesive होते हैं। इनका अच्छा Bond होता है और ये एक-दूसरे पर काफी Dependableभी रहते हैं।

 

पंडित दयानन्द शास्त्री,
(ज्योतिष-वास्तु सलाहकार) 

- Advertisement -

%d bloggers like this: