Advertisements

इस वजह से आती है शरीर से पसीने की बदबू

बदबू का संबंध आपके खाने पीने से है

0

- Advertisement -

पसीना आना एक सामान्य प्रक्रिया है। परेशानी तब होती है जब पसीने से बहुत अधिक बदबू आ रही हो। दिन भर काम करने या फिर यात्रा के दौरान गर्मी व बरसात में सभी पसीने से तर हो जाते हैं। कई लोगों के शरीर से बहुत तीखी पसीने की बदबू भी आती है।

कभी -कभी हमारे पास खड़े किसी व्यक्ति के पसीने या सांस की बदबू हमारे लिए परेशानी का कारण बन जाता है। उस समय हम महसूस करते हैं कि उस बदबू को हम सहन नहीं कर पा रहे हैं । हम आपको बताते हैं कि ऐसा क्यों होता है। दरअसल इसका संबंध आपके खाने पीने से है। आप जो कुछ खाते-पीते हैं उसकी वजह से भी पसीने की बदबू आती है।

  • मान लीजिए कि आप अल्कोहल लेते हैं तो यह आपके शरीर में एब्जार्ब हो जाता है और पसीने के रूप में बाहर निकलता है।
  • सब्जियों में ब्रोकली,फूलगोभी और सभी पत्तेदार सब्जियां इसका कारण होती हैं । इनमें सल्फर होता है जो सड़े हुए अंडे की तरह बदबू देता है। दूध और अंडा भी इसके कारण हो सकते हैं।
  • जब आप मसालेदार खाना खाते हैं तो पसीने से या सांस की बदबू आती है ।जाहिर है कि लहसुन और प्याज में सल्फर की मात्रा बहुतायत से होती है।
  • वैसे भी मछली की अलग सी महक होती है पर यह तेज बदबू पैदा कर सकती है।
  • रेड मीट में भी सल्फर होता है जो बदबू का कारण बन सकता है।

सवाल यह है कि इस बदबू को हम कैसे दूर कर सकते हैं। सांस की बदबू फिलहाल कुछ हद तक आसानी से सही की जा सकती है। खाना खाने के बाद अच्छी तरह कुल्ला करें। बेहतर होगा कि ब्रश करें या माउथ वाश यूज करें। इसी के साथ मिंट ले सकते हैं। यह सांस की बदबू को तो हटा देगा। दिन में कम से कम एक बार जरूर स्नान करें, कपड़े एक बार पहनने के बार उन्हें धो लो। हो सके तो सिंथेटिक कपड़े न पहने, सूती कपड़े ही पहने। शरीर के विषाक्त को बाहर निकालने के लिए अधिक से अधिक पानी पीएं।

Advertisements

- Advertisement -

%d bloggers like this: