- Advertisement -

ये डाइट प्लान सात दिन में कम करेगा आप का 7 किलो वजन

0

- Advertisement -

वजन कम कैसे किया जाए हर कोई इस सवाल में उलझा हुआ है। कुछ लोग एक्सरसाइज करके वजन कम करने में जुटे हुए हैं और जो लोग एक्ससाइज नहीं कर पाते वे डाइटिंग की प्लानिंग कर रहे हैं। अगर आप बिना ज्यादा मेहनत किए वजन कम करने का इरादा रखते हैं तो हम आपको एक ऐसा डाइट प्लान बता रहे हैं जिसके जरिए आप सात दिन में सात किलो तक वजन कम कर सकते हैं। बेहतर नतीजों के लिए 5 से सात दिन के गैप के बाद आप इस डाइट चार्ट को एक से अधिक बार फॉलो कर सकते हैं।

इस चार्ट के साथ आप को 45 मिनट वॉक भी करना है। अगर आप डाइट प्लान फॉलो कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि उसके बाद एक सप्ताह तक ऐसी कोई चीज न लें जिसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक हो और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम। इतना ही नहीं जंक फूड खाने से बचें। इस दौरान ब्लैक टी, ब्लैक कॉफी या फिर हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं लेकिन चीनी डाले बिना। आइए जानते हैं सप्ताह के सात दिन का चार्ट …

सोमवारः केले के अलावा कोई भी एक फल। आप इस फल को जितनी बार मन करे खा सकते हैं। तरबूज खाने की सलाह ज्यादा दी जाती है क्योंकि इसमें पानी अधिक होता है और यह वजन घटाने में मदद करता है।

मंगलवारः कोई भी सब्जी दिन भर में जितनी बार मन करे उबाल कर या फिर कच्चा खा सकते हैं। आप चाहें तो ब्रेकफस्ट में मध्यम आकार के एक आलू को 1 चम्मच लो फैट मक्खन के साथ खा सकते हैं।

बुधवारः केला और आलू के अलावा आप कोई भी फल या सब्जी को दिनभर उबाल कर या फिर कच्चा खा सकते हैं।

गुरुवारः चौथे दिन आपको सिर्फ केला और दूध ही खाना है। दिनभर में आप 6 से 8 बड़े वाले केले और 3 ग्लास स्किम्ड दूध पी सकते हैं।

शुक्रवारः 280 ग्राम चिकन या फिश को 6 बड़े-बड़े टमाटर के साथ खाएं। शाकाहारी हैं तो मीट की जगह ब्राउन राइस या पनीर खा सकते हैं। पानी पीने की क्षमता को बढ़ाएं।

शनिवारः जितनी चाहें सब्जियां खा सकते हैं, खासतौर पर पालक लेकिन आलू बिलकुल नहीं। शाकाहारी ब्राउन राइस और पनीर खा सकते हैं जबकि मांसाहारी चिकन या फिश। इस दिन भी ढेर सारा पानी पिएं।

रविवारः ब्राउन राइस या एक रोटी, फ्रूट जूस, फल और सब्जियों को आप दिन भर खा सकते हैं।

- Advertisement -

%d bloggers like this: