- Advertisement -

ज्यादा एक्सरसाइज करने वाले हो जाएं सावधान

एक सप्ताह में चार या पांच बार 45 मिनट की एक्सरसाइज करना काफी

0

- Advertisement -

एक्सरसाइज करने से शरीर तंदरूस्त रहता है। रुटीन में लोग एक्सरसाइज करते भी हैं। क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करना सेहत के नुकसानदायक हो सकता है। हाल ही में यूएस ए के एक अध्ययन से पता चला कि जो लोग अधिक एक्सरसाइज करते हैं उनके मुकाबले वे मानसिक रूप से अधिक स्वस्थ पाए गए जो एक्सरसाइज नहीं करते । यह सही है कि टीम में खेलना ,सोशल ग्रुप्स से जुड़ना हमेशा पॉजिटिव इफेक्ट देता है पर इस रिसर्च ने यह भी साबित किया कि ज्यादा एक्सरसाइज करना मानसिक स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं ठहरता।

एक सप्ताह में चार या पांच बार 45 मिनट की एक्सरसाइज कर लेना काफी होता है। इसी को लेकर एक रिसर्च की गई इसमें हर तरह की शारीरिक गतिविधियां शामिल की गईं जिसमें बच्चे की देख भाल,घरेलू कार्य, लॉन में घास की कटिंग, फिशिंग, साइकिलिंग ,जॉगिंग और स्कीइंग शामिल थे। यह सर्वे यूएस के 50 राज्यों के 1.2 मिलियन लोगों को लेकर किया गया। इस रिसर्च में 75 तरह की एक्सरसाइज शामिल की गई थीं इसमें स्त्री-पुरुष दोनों शामिल थे।

उनसे पूछा गया कि पिछले एक हफ्ते या महीने में तनाव, डिप्रेशन और भावनात्मक समस्याओं का उनके मानसिक स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ा। और उन्होंने कितने दिनों या हफ्तों में कितने घंटों की एक्सरसाइज की । परिणाम में महीने में तीन-चार दिनों तक प्रतिभागियों का मानसिक स्वास्थ्य बहुत ठीक नहीं था पर एक्सरसाइज नहीं करने वालों के मुकाबले हल्की एक्सरसाइज करने वालों 1.5दिन ही खराब रहा । सबसे अच्छा परिणाम स्पोर्ट्स, साइकिलिंग एरोबिक और जिम की थी। जाहिर है कि आप नियमित रूप से हल्की एक्सरसाइज कर के मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से स्वस्थ रह सकते हैं।

- Advertisement -

Leave A Reply