Advertisements

ये क्या फिर शादी करेंगे Virat-Anushka ….? 

- Advertisement -

विवादों में फंसी विराट-अनुष्का की शादी, रोम के भारतीय दूतावास में नहीं दी सूचना

अंबाला। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और अभिनेत्री अनुष्का शर्मा की शादी शुरू से ही विवादों में रही है। पहले तो दोनों ने चुपके से इटली में जाकर शादी कर ली इस बात को लेकर भी दोनों खूब ट्रोल हुए अब एक बार फिर यह शादी विवाद में फंस गई है।
  • आरटीआई आवेदन के बाद हुआ खुलासा
जानकारी के अनुसार 11 दिसंबर को दोनों ने इटली में शादी की, लेकिन रोम स्थित भारतीय दूतावास में इसकी सूचना नहीं दी। ऐसे में इनके विवाह के पंजीकरण में दिक्कत आ सकती है। यह खुलासा पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट के वकील हेमंत कुमार द्वारा विदेश मंत्रालय में बीते 13 दिसंबर को लगाए गए आरटीआई आवेदन के बाद हुआ है, जिसका जवाब रोम स्थित दूतावास ने दिया।

शादी के बाद महाराष्ट्र में रहेंगे विराट-अनुष्का

नियमों के मुताबिक कोई भारतीय व्यक्ति दूसरे देश में जाकर शादी करता है तो वह विदेशी विवाह अधिनियम-1969 के तहत रजिस्टर्ड की जाती है, लेकिन विराट-अनुष्का ने इटली भारतीय दूतावास को इसकी कोई जानकारी नहीं दी। विराट-अनुष्का शादी के बाद महाराष्ट्र में रहेंगे अब चूंकि महाराष्ट्र राज्य के विवाह पंजीकरण अधिनियम,1998 की धारा 4 के अनुसार वहां के राज्य में हुए विवाह को स्थानीय मैरिज रजिस्ट्रार के पास पंजीकृत करवाना अनिवार्य है तो अब यह देखने लायक होगा कि क्या विदेश में संपन्न विराट और अनुष्का के विवाह को मान्यता मिल जाएगी या उन्हें सांकेतिक रूप से महाराष्ट्र में विवाह की कोई औपचारिकता पूरी करनी होगी। बता दें कि भारत के किसी भी राज्य में शादी के रजिस्ट्रेशन के लिए कई तरह के दस्तावेज पूरे करने पड़ते हैं। इसमें लड़का-लड़की के शादी के कार्ड, दोनों की शादी की 8 तस्वीरें, परिजनों से अलग दो गवाह, शादी वाले होटल या मैरिज पैलेस संचालक का प्रमाण-पत्र, पंडित का प्रमाण-पत्र, बैंक का 100 रुपए का चालान, लड़का-लड़की के नाम के दो-दो एफिडेविट आदि की जरूरत पड़ती है।
Advertisements

- Advertisement -

%d bloggers like this: